पैदल नहीं...अब सिर्फ सरकारी वाहनों से ही घर पहुंचेंगे प्रवासी श्रमिक

punjabkesari.in Sunday, May 17, 2020 - 10:52 AM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश में सड़क हादसों में प्रवासी श्रमिकों के हताहत होने की घटनाओं से चिंतित मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कोई भी प्रवासी पैदल, साइकिल अथवा ट्रक आदि से यात्रा न करे बल्कि ऐसे श्रमिकों को रोककर उन्हें सुरक्षित तरीके से गंतव्य तक पहुंचाया जाए।

योगी ने शनिवार शाम जिलाधिकारियों और पुलिस प्रमुखों से वीडियो कांफ्रेसिंग कर कहा कि कोविड-19 की महामारी से उत्पन्न स्थितियों से निपटने में अभी तक उल्लेखनीय सफलता प्राप्त हुई है। इसे जारी रखने के लिये गम्भीरता से प्रयास करना होगा। प्रवासी कामगारों और श्रमिकों को सुरक्षित व सम्मानजनक ढंग से उनके गंतव्य तक पहुंचाना सबसे बड़ी चुनौती है। यह सुनिश्चित किया जाए कि प्रवासी असुरक्षित ढंग जैसे पैदल,साइकिल,बाइक,टैंपो,ट्रक आदि से यात्रा न करें। ऐसे श्रमिकों को रोक कर सबसे पहले उन्हें भोजन एवं पानी उपलब्ध कराया जाए। इसके बाद उनकी स्क्रीनिंग करते हुए उन्हें सुरक्षित व सम्मानजनक ढंग से उनके गंतव्य तक पहुंचाया जाए।

उन्होंने कहा कि राज्य के सीमावर्ती क्षेत्रों में कोई भी प्रवासी पैदल, बाइक अथवा ट्रक आदि अवैध और असुरक्षित वाहनों से न आने पाएं, ऐसा पाये जाने पर अवैध वाहन को तत्काल जब्त कर कानूनी कार्यवाही की जाए। पुलिस पैदल चलने वालों को जागरूक करते हुए इन्हें रोके। प्रवासी श्रमिकों को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराना जिला प्रशासन की जिम्मेदारी होगी। इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार अपने सभी कामगारों की सुरक्षित व सम्मानजनक वापसी की व्यवस्था सुनिश्चित करा रही है। सीमावर्ती जिलों में इनके लिये बसों की व्यवस्था की गई है। श्रमिकों को बसों से भेजने के लिए धनराशि भी स्वीकृत है। उन्होंने निर्देश दिए कि आवश्यकतानुसार निजी बसों का भी उपयोग किया जाए।

उन्होंने कहा कि सरकार प्रवासी श्रमिकों को नि:शुल्क ट्रेन से प्रदेश में ला रही है। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि दिल्ली में ट्रेन के समाप्त होने की स्थिति में प्रवासियों को लिंक ट्रेनों से लाने की व्यवस्था की जायेगी।

सुरक्षाबलों के जवानों तथा कारागारों में संक्रमण से सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जाए। लोग फेस कवर किए बगैर बाहर न निकलें। बाइक, स्कूटर आदि पर एक व्यक्ति ही यात्रा करे। लॉक डाउन/नियमों का उल्लंघन करने वालों के विरुद्ध सख्त कारर्वाई की जाए। बैंकों की सुरक्षा व्यवस्था को सुद्दढ़ किए जाने के निर्देश देते हुए कहा कि बैंकों में भीड़ कम करने के लिए बैंकिंग करेसपॉन्डेन्ट की सेवाएं ली जाएं।

उन्होंने अधिकारियों को गेहूं क्रय केन्द्रों में अच्छी व्यवस्था के लिए उनके नियमित निरीक्षण के निर्देश देते हुए कहा कि इनमें किसान को न्यूनतम समर्थन मूल्य सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने खाद्यान्न वितरण की व्यवस्था को प्रभावी बनाए रखने तथा ‘आरोग्य सेतु' व ‘आयुष कवच कोविड' एप की व्यापक डाउनलोडिंग के लिए लोगों को प्रेरित करने के निर्देश दिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static