गोरखपुर से बोले CM योगी, ‘अब यूपी बनेगा फार्मा सेक्टर का उत्पादक और निर्यातक''

punjabkesari.in Saturday, Mar 16, 2024 - 12:15 AM (IST)

Gorakhpur News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि फार्मा सेक्टर में उत्तर प्रदेश पहले कंज्यूमर ‘उपभोक्ता’ स्टेट था और दवाएं व अन्य जरूरी मेडिकल उत्पाद बाहर से आते थे मगर अब यूपी फार्मा सेक्टर का उत्पादक और निर्यातक बन जाएगा।
PunjabKesari
फार्मेसी के क्षेत्र में युवाओं को भी व्यापक अवसर उपलब्ध होंगे
मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एमएमएमयूटी) में 24.69 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाली फार्मेसी बिल्डिंग के शिलान्यास एवं स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के तहत 4000 विद्यार्थियों के टैबलेट, स्मार्टफोन वितरण समारोह को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि इसके लिए सरकार 2000 एकड़ में फार्मा पार्क बना रही है। यूपी में मेडिकल डिवाइस पार्क भी बन रहा है। इससे फार्मेसी के क्षेत्र में युवाओं को भी व्यापक अवसर उपलब्ध होंगे।
PunjabKesari
अब यूपी औषधि क्षेत्र का उत्पादक और निर्यातक बन जाएगा
उन्‍होंने कहा, ''उत्तर प्रदेश औषधि क्षेत्र में पहले उपभोक्ता राज्य था। दवाएं व अन्य जरूरी मेडिकल उत्पाद बाहर से आते थे। अब यूपी औषधि क्षेत्र का उत्पादक और निर्यातक बन जाएगा।'' उन्होंने कहा कि इसके लिए राज्य सरकार ललितपुर में 2000 एकड़ क्षेत्र में फार्मा पार्क बना रही है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश में मेडिकल डिवाइस पार्क भी बन रहा है। इस परियोजना के दूरगामी परिणामों की चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे दवाओं के क्षेत्र में युवाओं को भी व्यापक अवसर उपलब्ध होंगे।
PunjabKesari
प्रगति और निवेश का प्रदेश बन गया UP
मुख्यमंत्री ने कहा, 'आज से सात साल पहले भी उप्र में सबकुछ था लेकिन आगे बढ़ने के संकल्प का अभाव था। प्रदेश वही है, लोग वही हैं, मशीनरी भी वही है लेकिन कार्य संस्कृति बदली तो परिणाम सबके सामने है। योगी ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश नया और बदला हुआ प्रदेश नजर आता है। यह प्रगति और निवेश का प्रदेश बन गया है। यहां हरेक क्षेत्र में पर्याप्त अवसर और आगे बढ़ने की संभावनाएं हैं। उन्‍होंने कहा, 'जहां चुनौतियां होंगी, वहां संभावनाएं भी होती हैं। संभावनाओं और अवसर से कभी चूकना नहीं चाहिए।'
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static