CM योगी का सख्त निर्देश- अग्नि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम करें अधिकारी

punjabkesari.in Tuesday, Nov 29, 2022 - 09:50 PM (IST)

लखनऊ: अग्निकाण्ड में जनधन की क्षति को न्यूनतम किये जाने के लिए और अधिक गम्भीरता बरते जाने पर बल देते हुये उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अग्निशमन इकाइयां सभी जरूरी उपकरणों समेत न्यूनतम समय में घटनास्थल पर पहुंचने के लिए प्रभावी प्रयास करें।      

योगी ने मंगलवार को अधिकारियों को निर्देश देते हुये कहा कि प्रदेश के सभी सरकारी एवं निजी अस्पतालों, होटलों, व्यावसायिक प्रतिष्ठानों, अपाटर्मेन्ट्स, निजी व सरकारी शिक्षण संस्थाओं आदि में अग्नि सुरक्षा के पुख्ता इन्तजाम किये जाएं। साथ ही, अग्नि सुरक्षा व्यवस्था की नियमित सघन जांच पड़ताल की जाये। उन्होंने अग्निशमन विभाग को आपदा प्रबन्धन एवं आपात सेवा के रूप में स्थापित किये जाने की आवश्यकता पर विशेष बल दिया है।      

प्रमुख सचिव, गृह संजय प्रसाद ने बताया कि प्रदेश के पुलिस महानिदेशक फायर सर्विस को निर्देशित किया गया है कि वह अग्निकाण्ड से जुड़ी घटनाओं पर प्रभावी कार्यवाही के लिये एक कार्ययोजना बनाकर तीन दिन में प्रस्तुत करें। पुलिस महानिदेशक फायर सर्विस से यह भी अपेक्षा की गई है कि वह शासन की प्राथमिकताओं के क्रम में अब तक हुई कार्यवाही की भी समीक्षा करें।      

सरकार ने अग्निशमन एनओसी एवं अग्निसुरक्षा के संबंध में भी आवश्यक निर्देश भेजे गये हैं। प्रदेश के विभिन्न जिलों में स्थित सरकारी एवं निजी अस्पतालों, होटलों, व्यावसायिक प्रतिष्ठानों, मॉल्स, अपाटर्मेन्ट्स, निजी व सरकारी स्कूलों व कॉलेजों आदि में भी समुचित अग्निशमन सुरक्षा व्यवस्था के लिये मानक के अनुरूप कार्यवाही भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिये गये हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static