लखीमपुर हिंसा के बीच PM मोदी का यूपी दौरा आज, न्यू इंडिया अर्बन कॉन्क्लेव के तहत 75 हजार लोगों को देंगे घर की चाबी

punjabkesari.in Tuesday, Oct 05, 2021 - 10:29 AM (IST)

लखनऊ: देश की आजादी के 75वें वर्ष पर उत्तर प्रदेश को 75 परियोजनाओं की सौगात मिलने जा रही है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को यानि की आज लखनऊ में अपने संक्षिप्त दौरे में अर्बन कॉन्क्लेव का उदघाटन करेंगे और 4737 करोड़ की 75 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार ‘आजादी का अमृत महोत्सव' कार्यक्रम के तहत मोदी सुबह साढे दस बजे इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में बदलते नगरीय परिवेश थीम पर आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे।

इस मौके पर वह ‘प्रधानमंत्री आवास योजना’ के 75 जिलों के 75000 लाभार्थियों को डिजिटल माध्यम से चाबी देंगे और छह लाभार्थियों से बात करेंगे। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री 4737 करोड़ की 75 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। साथ ही 75 इलेक्ट्रिक बसों को हरी झंडी दिखाएंगे। वह उत्तर प्रदेश की 10 स्मार्ट सिटीज़ की 75 सफल परियोजनाओं की काफी टेबल बुक का भी विमोचन करेंगे। तीन दिन तक चलने वाले अर्बन कान्क्लेव में सभी राज्यों के नगर विकास मंत्रियों और प्रमुख अधिकारियों को आमंत्रित किया गया है। समारोह में में विभिन्न विषयों पर संगोष्ठी आयोजित की गयी है। ‘न्यू अर्बन इंडिया' थीम पर स्वच्छ भारत मिशन, अमृत मिशन, स्मार्ट सिटी, अर्बन ट्रांसपोर्ट आदि परियोजनाओं के स्टाल लगाए जाएंगे और आजादी के 75वें वर्ष में 75 नई आवासीय तकनीकों का प्रदर्शन होगा।

इस कार्यक्रम में अमृत मिशन, स्मार्ट सिटी, स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना में अब तक की उपलब्धियों से संबंधित फिल्म का प्रदर्शन किया जायेगा। गौरतलब है कि मोदी का पिछले एक महीने में उत्तर प्रदेश का यह दूसरा दौरा है। इससे पहले वह सितम्बर के आखिरी पखवाड़े में अलीगढ़ आये थे।

बता दें कि इस कार्यक्रम के लिए रक्षामंत्री राजनाथ सिंह सोमवार को ही लखनऊ आ गए थे। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में होने वाले इस कार्यक्रम में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, केंद्रीय मंत्री डॉ. महेंद्र नाथ पांडेय, हरदीप सिंह पुरी, कौशल किशोर सहित देश के सभी राज्यों के नगर विकास मंत्री और विभिन्न विभागों के प्रमुख अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static