PNB घोटाला: इलाहाबाद बैंक की सीईओ, पीएनबी के 2 निदेशकों को हटाने की कार्रवाई शुरू

punjabkesari.in Tuesday, May 15, 2018 - 10:17 AM (IST)

नई दिल्ली\इलाहाबाद: सरकार ने इलाहाबाद बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) उषा अनंतसुब्रमण्यम और पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के 2 कार्यकारी निदेशकों को हटाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। पीएनबी के 2 अरब डॉलर के घोटाले में सीबीआई द्वारा दायर आरोप-पत्र में इन अधिकारियों की भूमिका का जिक्र किया गया है। आरोप-पत्र दायर होने के कुछ घंटे बाद ही सरकार ने यह कदम उठाया है।

वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार ने बताया कि पीएनबी के निदेशक मंडल ने बैंक के 2 कार्यकारी निदेशकों के वी ब्रह्माजी राव और संजीव शरण के सभी वित्तीय और कार्यकारी अधिकार छीन लिए हैं। इलाहाबाद बैंक का निदेशक मंडल एक दो दिन में इसी तरह की कार्रवाई बैंक की सीईओ और प्रबंध निदेशिका उषा अनंतसुब्रमण्यम के खिलाफ कर सकता है। वह पिछले साल 5 मई तक पीएनबी की प्रबंध निदेशिका थीं।

कुमार ने बताया कि इलाहाबाद बैंक के निदेशक मंडल को बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक उषा अनंतसुब्रमण्यम के सभी अधिकार वापस लेने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि बैंक के बोर्ड से निदेशकों को हटाने की एक सुनिश्चित प्रक्रिया है, जो शुरू की जा चुकी है। सूत्रों ने बताया कि इलाहाबाद बैंक के निदेशक मंडल की एक या दो दिन में बैठक हो सकती है। सरकार की पीएनबी में 62 प्रतिशत तथा इलाहाबाद बैंक में 65 प्रतिशत की हिस्सेदारी है।

कुमार ने कहा कि पीएनबी के बोर्ड ने कार्यकारी निदेशकों के कामकाज के और वित्तीय अधिकार वापस ले लिए हैं। साथ ही सरकार से उन्हें बदलने का आग्रह किया है। यह कदम सीबीआई द्वारा देश के सबसे बड़े वित्तीय घोटाले में पहला आरोपपत्र दाखिल किए जाने के कुछ घंटे बाद उठाया गया है। पीएनबी में 2 अरब डॉलर के घोटाले का सूत्रधार आभूषण कारोबारी नीरव मोदी है। आरोप-पत्र में पीएनबी की पूर्व प्रमुख अनंतसुब्रमण्यम की घोटाले में कथित भूमिका का उल्लेख किया गया है। अनंतसुब्रमण्यम 2015 से 2017 तक पीएनबी की प्रबंध निदेशिका व सीईओ थीं। सीबीआई ने हाल में उनसे इस मामले में पूछताछ की थी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static