यू-ट्यूबर गौरव तनेजा को पुलिस ने किया गिरफ्तार: नोएडा में धारा 144 लागू रहने के बीच मेट्रो में मनाया जन्मदिन, पहुंचे सैकड़ों फैंस

punjabkesari.in Sunday, Jul 10, 2022 - 09:42 PM (IST)

नोएडा: उत्तर प्रदेश में नोएडा के एक्वा लाइन मेट्रो के कोच में पत्नी रितू के साथ अपना 36वां जन्मदिन मनाने पहुंचे यूट्यूबर गौरव तनेजा को अव्यवस्था फैलाने, मार्ग अवरुद्ध करने के आरोप में पुलिस ने शनिवार दोपहर एक बजे गिरफ्तार कर लिया। गौतम बुद्ध नगर जिला में निषेधाज्ञा लागू होने के बावजूद तनेजा की जन्मदिन की पार्टी में बड़ी संख्या में लोग जमा हो गए थे। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी।

अपर पुलिस उपायुक्त (जोन प्रथम) रणविजय सिंह ने बताया कि तनेता ने शुक्रवार को इंस्टाग्राम आईडी पर पोस्ट कर बताया था कि वे जन्मदिन मनाने के लिए सेक्टर-51 मेट्रो स्टेशन पर आने वाले हैं। अधिकारियों ने बताया कि यूट्यूबर के दोस्तों ने नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन की एक योजना के तहत मेट्रो कोच बुक किया था, जो निजी समारोहों के लिए कोच किराए पर लेने की अनुमति देता है। उन्होंने बताया हालांकि तनेजा को गिरफ्तारी के कुछ घंटों के भीतर जमानत दे दी गई। कई त्योहारों और कानून-व्यवस्था के मद्देनजर उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर जिले के नोएडा में दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा 144 के तहत प्रतिबंध लगाए गए थे।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘यूट्यूबर गौरव तनेजा को स्थानीय सेक्टर 49 पुलिस थाना में प्राथमिकी दर्ज करने के बाद भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की धारा 188 (सरकारी अधिकारियों द्वारा विधिवत आदेश की अवज्ञा) और 341 (गलत तरीके से रोकना) के तहत गिरफ्तार किया गया था।'' अधिकारी ने कहा, ‘‘नोएडा सेक्टर 51 मेट्रो स्टेशन के बाहर बड़ी संख्या में लोगों के जमा होने के बाद उन्हें दोपहर करीब एक बजे गिरफ्तार किया गया। बड़ी संख्या में लोगों के जमा होने के कारण सड़क पर जाम लग गया था। शाम को उन्हें जमानत दे दी गई।'' एयर एशिया के पूर्व पायलट तनेजा को एयरलाइन ने बर्खास्त कर दिया था, उनके यूट्यूब चैनल पर 75.8 लाख फॉलोअर हैं। मूलरूप से कानपुर निवासी तनेजा दिल्ली में रहते हैं। यूट्यूब पर उनका ‘द फ्लाइंग बीस्ट' नाम से चैनल है।

अधिकारी ने बताया कि गौरव ने पुलिस को पूर्व में कोई सूचना नहीं दी थी। जिले में फिलहाल किसी भी सार्वजनिक स्थान पर पांच से अधिक लोगों को जमा होने और भीड़ जुटाने की अनुमति नहीं है। दोपहर 12 बजे से युवा मेट्रो स्टेशन पर जुटने लगे थे। देखते ही देखते जन्मदिन के तोहफे लेकर पहुंचने वाले फॉलोवर्स की तादाद सैकड़ों में पहुंच गई। इससे दोपहर ढाई बजे तक मेट्रो स्टेशन के नीचे जाम के हालात रहे। गौरव की पत्नी ने 200 लोगों को एंट्री कूपन भी बांटे थे।

नोएडा मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) की मुख्य प्रवक्ता निशा वधावन ने बताया कि कार्यक्रम के लिए 200 लोगों को मेट्रो कोच में जाने की इजाजत दी गई थी। मेट्रो में जन्मदिन आदि छोटे कार्यक्रम मनाने की सुविधा कुछ माह पहले ही शुरू की गई है। बुकिंग के लिए 80 हजार रुपये तक शुल्क देने होते हैं। स्टेशन पर भीड़ इतनी ज्यादा थी कि यात्रा कर रहे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। टिकट काउंटर और स्टेशन परिसर में ज्यादा संख्या में लोग पहुंच गए। सुरक्षा जांच कराने वाले स्थान पर कतारें लगी रहीं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Mamta Yadav

Recommended News

Related News

static