130 KM प्रति घंटे की रफ्तार से पटरी पर दौड़ेगी प्रयागराज एक्सप्रेस, रेलवे ने दी हरी झंडी

punjabkesari.in Saturday, Nov 21, 2020 - 08:48 AM (IST)

प्रयागराज:  उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) की सबसे प्रमुख ट्रेन प्रयागराज- नई दिल्ली विशेष गाड़ी भारतीय रेल की 24 एलएचबी कोचों वाली ऐसी पहली ट्रेन बनने जा रही है जो 25 नवंबर 2020 से 130 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से संचालित होगी। उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अजित कुमार सिंह ने बताया कि उत्तर मध्य रेलवे को 130 किमी प्रति घंटे या इससे अधिक की गति से 100 से अधिक ट्रेनें चलाने का गौरव प्राप्त है।

बता दें कि इनमें भारत की सबसे तेज ट्रेन गातिमान एक्सप्रेस और भारतीय रेल की सर्वाधिक औसत गति वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि इसी क्रम में एक और महत्वपूर्ण मील का पत्थर हासिल करते हुए उत्तर मध्य रेलवे नौ अतिरिक्त जोड़ी ट्रेनों की गति बढ़ा रहा है और ये ट्रेनें उत्तर मध्य रेलवे पर 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलेंगी।

सिंह ने बताया कि 16 जुलाई 1984 को प्रारंभ हुई प्रयागराज एक्सप्रेस, यात्रियों को गुणवत्तायुक्त यात्रा अनुभव प्रदान कर रही है। उन्होंने कहा कि प्रयागराज एक्सप्रेस ट्रेन की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इसे 18 दिसंबर 2016 से 22 कोचों तक बढ़ाया गया और 15 मई 2017 से 23 कोच तक और दो सितंबर 2019 से अधिकतम 24 एलएचबी कोच से युक्त कर दिया गया है। सिंह ने बताया कि उत्तर मध्य रेलवे में जिन अन्य ट्रेनों की गति में वृद्धि की गई है उनमें मंडुआडीह-नई दिल्ली, लखनऊ-नई दिल्ली, बांद्रा-गोरखपुर, बांद्रा-मुजफ्फरपुर, डिब्रूगढ़-नई दिल्ली, गोरखपुर-हिसार, सहरसा-नई दिल्ली और रीवा-नई दिल्ली एक्सप्रेस शामिल हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Moulshree Tripathi

Related News

Recommended News

static