इस बार भी भव्य होगा रंगोत्सव, बरसाना में तैयारी शुरू

punjabkesari.in Tuesday, Feb 04, 2020 - 03:27 PM (IST)

मथुराः उत्तर प्रदेश में राधारानी की नगरी बरसाना में होली से पूर्व आयोजित किए जानेवाले रंगोत्सव की तैयारियां अभी से शुरू हो गई हैं। पिछले साल ब्रज तीर्थ विकास परिषद, उत्तर प्रदेश संस्कृति विभाग एवं पर्यटन विभाग ने इसे बहुत आकर्षक तरीके से आयोजित किया था। प्रदेश के तत्कालीन संस्कृति मंत्री ने इसे ऐसा स्वरूप दिलाया था कि बरसाना की होली पर्यटकों के लिए चुम्बक का काम करे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आने से इसमें चार चांद लग गए थे। जिस प्रकार से रंगोत्सव की तैयारियां शुरू हो गई हैं उम्मीद की जाती है कि इस बार भी कार्यक्रम को भव्यता मिलेगी।

ब्रज तीर्थ विकास परिषद के सीईओ नागेन्द्र प्रताप ने मंगलवार को बताया कि तीन मार्च को अष्टमी के दिन बरसाना में लड्डू होली, 4 को बरसाना में लठामार होली का आयोजन किया जायेगा। इसी प्रकार पांच को दशमी के दिन नन्दगांव में लठामार होली, रावल में लठामार एवं रंग होली, 6 को मथुरा कृष्ण जन्मभूमि एवं वृन्दावन में बांके बिहारी मन्दिर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं होली, सात को गोकुल में छड़ीमार होली, 9 को गांव फालैन में जलती हुई होली से पण्डा का निकलना कार्यक्रम का आयोजन किया जायेगा।

उन्होंने बताया कि 9 मार्च को द्वारिकाधीश मन्दिर से होली का डोला नगर भ्रमण को जायेगा, 10 को द्वारिकाधीश मन्दिर में टेसुफूल/अबीर गुलाल की होली, 10 को ही संपूर्ण मथुरा जनपद क्षेत्र में अबीर/गुलाल/रंग की होली, 11 को दाऊजी का हुरंगा, इसी दिन गांव मुखराई में चरकुला नृत्य, सांस्कृतिक कार्यक्रम, गांव जाब में हुरंगा आयोजित किया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static