यूपीः सरयू नदी की तेज कटान से तटवर्ती बांध पर बढ़ा दबाव

punjabkesari.in Friday, Aug 28, 2020 - 01:46 PM (IST)

बस्तीः  उत्तर प्रदेश के बस्ती में सरयू का जल स्तर खतरे के निशान पर स्थिर है लेकिन नदी की तेज कटान से तटवर्ती बांध पर दबाव बढ़ गया है। बांध को बचाने के लिए निरंतर सतकर्ता बरती जा रही है । अधिकारिक सूत्रों ने आज यहां कहा कि नदी तेजी से कटान कर रही है। कटान से कठेरिया चांदपुर, गौरा सैफाबाद, लोलपुर और विक्रमजोत तटबंध पर नदी का दबाव तेज हो गया है।

बता दें कि कटान से खजांचीपुर, हलवा, शुभिका बाबू, कटोरिया ,टकटकवा कल्याणपुर गांव प्रभावित है। कटान से खेती योग्य जमीन नदी की धारा में विलीन हो रही है। सरयू में शारदा बैराज से 146172 क्यूसेक ,गिरजा बैराज से 155103 क्यूसेक, सरयू बैराज से 7486 क्यूसेक पानी छोड़ा गया है। बैराज से पानी छोड़े जाने के बाद नदी के जलस्तर में मामूली वृद्धि होने के आसार हैं। बाढ़ खंड कार्य के अधिकारी और कर्मचारी बांध की सुरक्षा के लिये रात दिन चौकसी कर रहे हैं । संवेदनशील स्थलों पर सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है।

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता तथा हरैया विधानसभा क्षेत्र के विधायक अजय सिंह द्वारा खेमराजपुर, नरसिंहपुर कन्हाईपुर, पिपरी संग्राम ग्राम में 650 परिवार को राहत सामग्री प्रदान की है । कलवारी में भारतीय जनता पाटर्ी के महादेवा क्षेत्र के विधायक रवि सोनकर के नेतृत्व में मेडिकल कैंप का आयोजन किया गया तथा बाढ़ प्रभावित लोगों का मेडिकल परीक्षण कर उन्हें चिकित्सा सुविधा प्रदान की गई ।

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static