रेल कोच फैक्ट्री ने बनाया भारतीय रेल का पहला 160 KM की गति से चलने वाला स्मार्ट तेजस रेक

11/28/2020 8:34:20 AM

रायबरेली:  उत्तर प्रदेश रायबरेली के लालगंज स्थित आधुनिक रेल डिब्बा कारखाने ने भारतीय रेल का पहला 160 किमी प्रति घंटा की गति से चलने वाला शयनयान स्मार्ट तेजस रेक बनाया है। रेल कोच के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीके दुबे ने बताया कि आधुनिक रेल डिब्बा कारखाना ने अपने उत्पादन में अभूतपूर्व वृृद्धि कर एक नये चरण में प्रवेश किया है।

आरेडिका द्वारा विनिर्मित 160 किमी प्रति घंटा की गति से चलने वाले 18 कोच के शयनयान स्माटर् तेजस रेक को महाप्रबंधक आरेडिका विनय मोहन श्रीवास्तव ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस शयनयान स्मार्ट तेजस रेक में कुल 18 कोच हैं जिसमें 10 एसी थ्री-टियर, 04 एसी टू-टियर, 01 फस्ट एसी, 01 पैन्ट्रीकार एवं 02 पॉवरकार लगाये गये हैं। इस शयनयान स्मार्ट तेजस रेक के कोचों की बाडी को अण्डरफ्रेम सहित पूर्णतया स्टेनलेस स्टील से बनाया गया है तथा इन कोचों में कोरोगेटेड साइडवाल का प्रयोग किया गया है।

बता दें कि कोचों में यात्रियों की सुरक्षा के लिए स्वचालित प्लगडोर का प्रयोग किया गया है तथा एयरक्राफ्ट की तरह वैक्यूम इवाक्यूवेशन सिस्टम युक्त लेवोटरी का प्रयोग किया गया है साथ ही फायर स्मोक का पता लगाकर तुरन्त सूचना देने वाला यंत्र भी लगाया गया है। इसके अतिरिक्त इन कोचों को बेहतर सुविधाओं से सुसज्जित किया गया है जैसे-आकर्षक विनाईल शीट, बेहतर आन्तरिक सज्जा, जीपीएस आधारित यात्री सूचना प्रणाली, यात्री घोषणा प्रणाली, ट्रेन का नाम और ट्रेन नंबर प्रदर्शित करने के लिए डिजिटल डेस्टिनेशन बोडर्, वाईफाई पर आधारित इन्फोटेनमेन्ट सिस्टम जिसमें स्माटर्फोन एकीकृत मीडिया और गेमिंग सेवाएं तथा मोबाईल एवं टैब के लिए एंड्रॉइड और आईओएस ऐप पर विडियो की सुविधा उपलब्ध होगी।       

 


Moulshree Tripathi

Related News