Rain In UP: किसानों पर मुसीबत बनकर आई बारिश; तेज आंधी-तूफान से बिछ गई गेहूं की फसल

punjabkesari.in Sunday, Mar 03, 2024 - 11:51 AM (IST)

Aligarh News: उत्तर प्रदेश में इन दिनों पश्चिमी विक्षोभ का असर दिख रहा है। मार्च महीने की शुरुआत से ही बारिश शुरू हो गई। शुक्रवार रात से प्रदेश में बारिश शुरु हो गई जिसका सिलसिला शनिवार तक जारी रहा। कल लगभग पूरे राज्य में तेज आंधी-तूफान के साथ भारी बारिश हुई। साथ में ओले भी गिरे, जिससे किसानों की फसलों का काफी नुकसान हो गया। बारिश से गेहूं, जौ एवं सरसों की फसल और आलू की फसल को काफी नुकसान हुआ। इससे किसान काफी परेशान है।

PunjabKesari
बता दें कि बेमौसम हुई ये बारिश किसानों पर भारी मुसीबत बनकर आई है। आंधी- तूफान से  गेहूं की फसल तो खेतों में पूरी तरह से बिछ गई। जौ एवं सरसों की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है। आलू की खेतों में खड़ी फसल के अलावा आम की फसल, सब्जी की फसल को भी नुकसान हुआ है। जिला कृषि अधिकारी अमित जायसवाल ने बताया कि जिले में तहसील कोल में आठ, अतरौली में तीन, खैर में दो, इगलास में 12, गभाना में दो मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई है। गभाना, खैर, इगलास तहसील क्षेत्र में सर्वाधिक फसलों को नुकसान होने की संभावना है। हालांकि प्रशासन का दावा है कि बारिश से करीब आठ-दस फीसद तक गेहूं, सरसों व कुछ स्थानों पर आलू की फसल को भी नुकसान पहुंचा है। तहसील इगलास क्षेत्र के गोरई, बेसवां, गोंडा, हस्तपुर आदि समेत कई गांवों में बारिश के साथ ओलावृष्टि होने से गेहूं के साथ चली तेज हवाओं से खेतों में खड़ी गेहूं, जौ एवं सरसों की फसल गिर पड़ी। हरदुआगंज, अकराबाद, मडराक, गभाना, खैर, बरला आदि इलाकों में भी तेज हवाओं के साथ बारिश होने से खेतों में खड़ी फसलें बिछ गई। फसलों के हुए इस नुकसान का अफसरों ने जायजा लिया।

PunjabKesari
मौसम विभाग के मुताबिक, राजधानी लखनऊ में देर रात से ही बारिश हो रही है। तेज हवाओं के कारण लोगों को ठंड का एहसास होने लगा है। लखनऊ समेत आसपास के जिलों में भी बारिश का सिलसिला सुबह से ही शुरू हो सकता है। बरसात के साथ तेज हवा भी चलेगी। इसके बाद सोमवार से आसमान साफ होगा और धूप निकलने से न्यूनतम और अधिकतम तापमान में वृद्धि होगी।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static