मेरठ छावनी से सेना का जवान गिरफ्तार, PAK के लिए जासूसी करने का आरोप

punjabkesari.in Wednesday, Oct 17, 2018 - 11:52 AM (IST)

मेरठः उत्तर प्रदेश के मेरठ छावनी में सेना की नौकरी करने वाले एक जवान को पाकिस्तान के लिए जासूसी करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। सूत्रों के मुताबिक जवान पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी 'पाकिस्तान इंटेलिजेंस ऑपरेटिव' (पीआइओ) को पश्चिमी कमान तथा इसके तहत आने वाले कोर और डिवीजन से जुड़ी गोपनीय जानकारी मुहैया करा रहा था। मेरठ छावनी में यह पहली बार है जब एक सैनिक को पाकिस्तान के लिए जासूसी करने के आरोप में पकड़ा गया है। सेना की तमाम खुफिया एजेंसियां इस मामले की जांच में जुटी हैं। 

सूत्रों ने बताया कि मूलरूप से उत्तराखंड निवासी यह सैनिक गत 10 वर्षों से भारतीय सेना में कार्यरत है। पिछले करीब 10 महीनों से पाकिस्तानी खुफिया एजेंसियों से संबंधित लोगों के संपर्क में था। इस दौरान सेना के कई गोपनीय दस्तावेज व्हाट्सएप से भेजे गए और उसकी पाकिस्तान के कई फोन नम्‍बरों पर भी बात हुई। आर्मी इंटेलिजेंस को करीब 3 महीने पहले इसकी भनक लगी थी। फोन पर पाकिस्तान से संपर्क में रहने के साथ ही मौका मिलते ही व्हाट्सएप पर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन के जरिए गोपनीय दस्तावेज भेजा करता था।

सेना ने पकड़े गए सैनिक का नाम उजागर नहीं कर रही है। सिग्नल रेजिमेंट से जुड़े तमाम कार्यालयों में इन दिनों लगातार जांच-पड़ताल की जा रही है। जासूसी करते पकड़े गए सैनिक के अलावा भी कुछ अन्य सैनिकों से अलग-अलग स्थान पर पूछताछ चल रही है। इस मामले में सेना की ओर से कोर्ट ऑफ इंक्वायरी की जाएगी। पकड़े गए सिपाही के अलावा अन्य लोगोें से भी पूछताछ की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepika Rajput

Recommended News

Related News

static