सोनभद्र में खूनी संघर्ष मामला: मरने वालों के परिजनों ने की दस बीघा जमीन की मांग

punjabkesari.in Thursday, Jul 18, 2019 - 03:20 PM (IST)

सोनभद्रः उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में जमीन विवाद को लेकर हुए खूनी संघर्ष में जान गंवाने वाले किसानों के परिजनों ने दस-दस बीघा जमीन की मांग की है।

इस संबंध में डीएम अंकित अग्रवाल ने सीएम योगी आदित्यनाथ के प्रमुख सचिव को लिखे पत्र में कहा है कि मृतकों के परिजनों की मांग है कि उनका जमीन पर अरसे से कब्जा है और वे नियमित रूप से यहां खेती बाड़ी करते हैं। इसलिए उन्हें 10-10 बीघा जमीन दी जाए जबकि घायलों को 5-5 बीघा जमीन पर कब्जा सरकार सुनिश्चित कराए। इसके अलावा जिन परिवार में कोई कमाऊ सदस्य नहीं है, उनके एक सदस्य को सफाईकर्मी की नौकरी दी जाए जबकि सीएम द्वारा घोषित 5-5 लाख रुपये की अनुग्रह राशि तत्काल उपलब्ध कराई जाए। परिजनों ने किसान एवं सर्वहित बीमा योजना का लाभ दिलाने और घायलों के मुफ्त इलाज के अलावा अधिक से अधिक सहायता उपलब्ध कराने की मांग की है।

डीएम ने अपने पत्र में लिखा है कि ग्राम पंचायत मूर्तिया के ग्राम उम्भा और सपही में 160 बीघा जमीन पर कब्जे के लिए ग्राम पंचायत यज्ञदत्त 10-15 ट्रैक्टर पर करीब 150 लोगों के साथ पहुंचे थे, जहां गोड जाति के लोगों ने इसका विरोध किया। इसको लेकर मारपीट शुरू हो गई। इस बीच प्रधान पक्ष के लोगों ने रिवाल्वर और रायफल से फायर किए जिसमें 9 लोगों की मौत हो गई जबकि गंभीर रूप से घायल एक की मौत वाराणसी के ट्रामा सेंटर में हो गई। 4 का इलाज ट्रामा सेंटर में और 21 का संयुक्त चिकित्सालय में किया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepika Rajput

Recommended News

Related News

static