सपा के सदस्य ने राज्यसभा में की सरकारी गौशालाओं के समुचित प्रबंधन की मांग

punjabkesari.in Wednesday, Jul 17, 2019 - 03:57 PM (IST)

लखनऊ/नई दिल्लीः राज्यसभा में विभिन्न दलों के सदस्यों ने बुधवार को सरकारी गौशालाओं में गायों की मौत, स्मार्ट टीवी के जरिए हैकरों द्वारा लोगों की निजता का उल्लंघन किए जाने और महिलाओं को नौकरियों तथा रोजगारों में प्राथमिकता दिए जाने जैसे अलग अलग मुद्दे उठाए तथा सरकार से समाधान की मांग की। शून्यकाल के दौरान उच्च सदन में सपा के संजय सेठ ने गौशालाओं में गायों की मौत का मुद्दा उठाते हुए कहा कि गौशालाओं में आए दिन मवेशियों की मौत की खबरें आती हैं।

मरने वाले मवेशियों में बड़ी संख्या गायों की है। उत्तर प्रदेश में भी सरकारी गौशालाओं में कई गायों की मौत हुई है। उन्होंने कहा कि इन गौशालाओं में चारा और पानी की समुचित व्यवस्था नहीं है। स्थान पर्याप्त न होने के बावजूद गौशाला में 150 गायें तक रखी जा रही है। उन्होंने कहा कि गायों की आड़ में एक विशेष समुदाय को निशाना बनाया जाता है, चाहे लोग गौशाला में रखने के लिए गाय को क्यों न ले जा रहे हों।

इस पर सभापति एम वेंकैया नायडू ने उन्हें अपना मुद्दा केवल गायों और गौशाला तक ही सीमित रखने को कहा। सेठ ने मांग की गौशाला का समुचित रखरखाव होना चाहिए, स्थान के अनुसार ही सीमित संख्या में गायों को रखना चाहिए और उनके लिए चारे तथा पानी की व्यवस्था की जानी चाहिए। सपा सदस्य ने यह भी कहा कि इस विषय को वोट बैंक के नजरिए से नहीं लिया जाना चाहिए।

 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ruby

Recommended News

Related News

static