kumbh मेलाः 2013 में हुई भगदड़ को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने लिया सबक, की ये खास तैयारियां

punjabkesari.in Friday, Jan 11, 2019 - 01:07 PM (IST)

प्रयागराजः कुंभ को दिव्य और भव्य बनाने के लिए एनसीआर रेलवे ने भी अपनी तैयारियां पूरी कर ली हैं। कुंभ के मद्देनजर इस बार इलाहाबाद रेलवे स्टेशन का स्वरूप बिल्कुल बदला हुआ नजर आ रहा है। इस बार इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुविधाओं का खास ख्याल रखा गया है। स्वच्छता, वाईफाई, मोबाइल कनेक्टिविटी, सिक्योरिटी, पेयजल, आधुनिक प्रतीक्षालय साथ ही 800 सौ से ज़्यादा ट्रैन का संचालन एनसीआर की तैयारियो में शामिल है।
PunjabKesari
इलाहाबाद रेलवे स्टेशन यात्रियों को कई सुविधाओ को देने के लिए तैयार हो गया है। जिसमे कई प्लेटफार्म का नवीनीकरण किया गया है। मुसाफिरों को कतार में ना लगना पड़े इसके लिए चार ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन भी लगाई गई है। इलाहाबाद रेलवे स्टेशन में यात्रियों को फ्री वाई-फाई सेवा उपलब्ध कराई जा रही है जिससे यात्री पलपल की जानकारी के लिए अपने नेटवर्क से जुड़े रहेंगे।
PunjabKesari
स्वच्छता का भी ध्यान दिया गया है सफाईकर्मी जगह जगह पर लगाए गए हैं जो 24 घंटे रेलवे स्टेशन को साफ सुथरा रखने में अपना योगदान दे रहे हैं। स्टेशन में कई वेटिंग रूम भी बनाए गए हैं जहां पर यात्रियों को आधुनिक सुविधा भी दी जा रही है। रेलवे स्टेशन  पर जगह-जगह चार्जिंग प्वाइंट भी लगाए गए हैं। जहां यात्रियों  अपना मोबाइल चार्ज कर सकेंगे। शुद्ध पेयजल भी थोड़ी थोड़ी दूरी पर बनाया गया है। जहां मुफ्त में यात्री पीने योग्य पानी ले सकेंगे।
PunjabKesari
2013  कुंभ के दौरान मौनी अमावस्या के दिन रेलवे स्टेशन में हुई भगदड़ को ध्यान में रखते हुए इस बार  रेलवे विभाग ने काफी सबक लिया है। बता दें कि 2013 के कुंभ मेले के दौरान मौनी अमावस्या स्नान पर्व  पर  करीब 35 से ज्यादा लोगों की भगदड़ में मौत हो गई थी। रेलवे ने इस बार इलाहाबाद रेलवे स्टेशन पर एक स्काई वाक ब्रिज बनाया है जिसने कई फुट ओवर ब्रिज को कनेक्ट किया है। स्टेशन में कई फुट ओवर ब्रिज  का भी निर्माण किया गया है। एनसीआर रेलवे ने कुंभ के मद्देनजर 5 फुटओवर ब्रिज और एक स्काईवॉक का निर्माण कराया है जो भीड़ को नियंत्रण करने का काम करेगा। रेलवे स्टेशन पर जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं जो हर एक यात्री पर अपनी पैनी नजर रखेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ruby

Related News

static