CM योगी का सख्त निर्देश- लखनऊ समेत सात जिलों में रखें विशेष चौकसी

punjabkesari.in Friday, Nov 20, 2020 - 03:33 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोविड चिकित्सालयों की व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरुस्त बनाए रखने के निर्देश दिए और कहा कि लखनऊ, कानपुर नगर, मेरठ, प्रयागराज, गोरखपुर, गौतमबुद्ध नगर तथा गाजियाबाद में विशेष सतकर्ता बरतने की आवश्यकता है। अनलॉक व्यवस्था की समीक्षा करते हुये योगी ने शुक्रवार को कहा कि दिल्ली में कोविड-19 के बढ़ते प्रसार को देखते हुए प्रदेश के सीमावर्ती क्षेत्रों में विशेष सावधानी बरती जाए।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री गाजियाबाद तथा स्वास्थ्य मंत्री गौतमबुद्ध नगर की स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा करें। उन्होंने कहा कि कोविड अस्पतालों में आवश्यक औषधियों तथा मेडिकल उपकरणों की व्यवस्था सुनिश्चित हो। चिकित्सकों द्वारा नियमित राउण्ड लिया जाए तथा पैरामेडिक्स द्वारा रोगियों की गहन मॉनिटरिंग की जाए। सीएम योगी ने कहा कि पब्लिक एड्रेस सिस्टम के माध्यम से लोगों को कोविड-19 से बचाव के सम्बन्ध में निरन्तर जागरूक किया जाए। यह सुनिश्चित किया जाए कि इंटीग्रेटेड कमाण्ड एण्ड कन्ट्रोल सेन्टर पूरी सक्रियता से कार्य करे।

उन्होंने सर्विलांस तथा कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग की व्यवस्था को प्रभावी बनाए रखने के निर्देश भी दिए। उन्होंने कहा कि होम क्वारंटीन में रहने वाले लोगों से निरन्तर संवाद बनाकर उनके स्वास्थ्य का फीडबैक प्राप्त किया जाए। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि होम क्वारंटीन में रह रहे लोगों के पास पल्स आक्सीमीटर तथा इंफ्रारेड थर्मामीटर उपलब्ध हो। उन्होंने कहा कि हाई रिस्क ग्रुप के कोरोना पॉजिटिव लोगों के लिए होम क्वारंटीन व्यवस्था अनुमन्य न की जाए, इन्हें कोविड चिकित्सालय में रखा जाए।

मुख्यमंत्री ने निर्देशित किया कि छठ पर्व पर सुरक्षा तथा सफाई की सभी व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। उन्होंने कहा कि 26 नवम्बर को संविधान दिवस है। इस अवसर पर संविधान की प्रस्तावना पर केन्द्रित एक कार्यक्रम का आयोजन सभी संस्थानों में किया जाए। उन्होंने गोपाष्टमी के अवसर पर सम्पन्न किए जाने वाले कार्यक्रमों की व्यवस्थाएं समय से करने के निर्देश भी दिए। योगी ने कहा कि राज्य सरकार नीति के अनुसार निवेशकों को सभी सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए कृतसंकल्पित है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static