दुनिया के किसी देश में नहीं उमड़ता आस्था का ऐसा जनसैलाब : गिरी

punjabkesari.in Sunday, Feb 10, 2019 - 02:20 PM (IST)

प्रयागराजः साधु संतो की जानी-मानी संस्था अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेन्द्र गिरी ने कुंभ मेले को दुनिया का ऐसा इकलौता धार्मिक आयोजन बताया है जिसमें आस्था का ऐसा विशाल समंदर हिलोरें मारता दिखाई पड़े। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को धार्मिक आयोजन की सफलता पर बधाई देते हुए श्री गिरि ने कहा कि दुनिया के किसी देश में ऐसा कोई आध्यात्मिक और धार्मिक पर्व नहीं है जहां करोड़ों की तादाद में श्रद्धालु एक साथ इकठ्ठा होकर पवित्र नदियों अथवा सरोवर में स्नान करते हों।

उन्होंने कहा कि योगी इस आयोजन के लिये बधाई के पात्र है जिन्होंने जिस दिव्य और भव्य कुंभ की घोषणा की थी, उसे अक्षरश: सच कर दिखाया।  कुंभनगर में रविवार को पत्रकारो से बातचीत में उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की विदेशों में कुंभ की ब्रांडिंग और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की राज्यों के मुख्यमंत्रियों एवं मंत्रियों को निमंत्रण देने का परिणाम है कि कुंभ के दौरान ही मारीशस के प्रधानमंत्री प्रवीण कुमार जगन्नाथ और उनके साथ आए करीब 3000 हजार से अधिक विदेशी मेहमानों ने दिव्य और भव्य कुंभ का अवलोकन कर उसकी गरिम का बखान किया।

इससे पहले 70 देशों के एक -एक प्रतिनिधि भी कुंभ मेले की तैयारी का जायजा ले चुका है। सभी ने प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री की इतने भव्य आयोजन की सफलता की भूरि भूरि प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि पतित पावनी गंगा, श्यामल यमुना और अन्त: सलिला स्वरूप में प्रवाहित सरस्वती के त्रिवेणी तट पर अस्थायी बसी आध्यात्मिक नगरी दुनिया में सबसे निराली है। यहां विभिन्न संस्कृतियां एक ही पटल पर संगम करती हैं। इस पटल की यह विशेषता है कि लोग एक दूसरे की भाषा और संस्कृति से भले ही अनभिज्ञ हो, बावजूद इसके वे एक दूसरे की भावनाओं को अच्छी तरह समझते हैं।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ruby

Recommended News

Related News

static