8वीं पास सुनील का बड़ा कारनामा, बनाया ऐसा उपकरण जिससे देश को मिलने लगेगी सस्ती बिजली

punjabkesari.in Friday, Nov 01, 2019 - 02:16 PM (IST)

सहारनपुर: यूपी के नकुड़ थाना क्षेत्र निवासी सुनील ने एक अनोखा कारनामा कर दिखाया है पानी से बिजली उत्पन्न करने वाले उपकरण का आविष्कार किया है। इस आविष्कार को देखकर हर कोई सुनील की तारीफ कर रहा है। वहीं सरकार की तरफ से किसी भी प्रकार की मदद न मिलने से सुनील हताश है।

बता दें कि 8वीं पास सुनील जिले के गांव खेड़ा अफगान के मजरा याकूबपुर का निवासी है। सुनील का पूरा परिवार मजदूरी पर आश्रित है और घर की आर्थिक स्थिति ठीक नहीं होने के कारण वह सिर्फ कक्षा 8 तक ही पढ़ पाया है। सुनील के पास न तो कोई इलेक्ट्रॉनिक वर्ग की डिग्री है न ही टेक्निकल का डिप्लोमा। लेकिन सुनील ने काफी प्रयासों के बाद पानी के प्रेशर से बिजली उत्पन्न करने वाले उपकरण को बनाया है। जो पानी के प्रेशर से चलता है।
PunjabKesari
यंत्र से 4 वोल्ट डीसी का करंट होता उत्पन्न
सुनील द्वारा बनाया गया यह यंत्र पानी के टैंक से जैसे ही पानी का प्रेशर चलता है तो यह बनाये गए उपकरण के सहयोग से बिजली उत्पन्न करता है। सुनील ने यह खास उपकरण अपने हाथों से बनाया है। सुनील के घर पहुंचे पंजाब केसरी टीवी के संवाददाता को उसने यह सारी क्रियाविधि करके दिखलाई। इस क्रियाविधि से बिजली संयंत्र और पंखा भी चलता है। सुनील का कहना है कि उसके कई वर्षों से अधिक प्रयास के बाद उसकी मेहनत रंग लाई और उसने अपने सपने को साकार कर दिया। पानी से बिजली उत्पन्न करने वाले इस यंत्र से 4 वोल्ट डीसी का करंट उत्पन्न होता है।
PunjabKesari
सुनील ने सरकार से की मांग
सुनील ने बताया कि उसके इस प्रोजेक्ट की सराहना तो हर कोई करता है, लेकिन किसी ने भी आज तक उसकी मदद नहीं की है। सुनील को कई अन्य प्रदेशों से भी बड़े-बड़े ऑफर मिल रहे हैं। सुनील ने सरकार से मांग की है अगर भारत सरकार इस कार्य में उसकी सहायता करे तो वह बिजली उत्पन्न करने वाला इससे बड़ा प्रोजेक्ट तैयार कर सकता है। जिससे प्रदेश ही नहीं पूरे देश में सस्ती बिजली उत्पन्न की जा सकती है। जिसके बाद देशवासियों को सस्ती बिजली मिल सकती है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static