‘स्वरोजगार संगम'' कार्यक्रम: CM योगी ने वाराणसी की महिला का बढ़ाया हौसला

punjabkesari.in Wednesday, Jun 23, 2021 - 06:34 PM (IST)

वाराणसी: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार ‘स्वरोजगार संगम' कार्यक्रम के दौरान राज्य के अन्य लाभार्थियों के साथ वाराणसी की एक महिला से बात कर उनकी हौसला अफजाई की।उन्होंने वीडियो कांफ्रेंसिंग माध्यम से वाराणसी की मंदाकिनी प्रकाश से सिलाई की ट्रेनिंग के बारे में पूछा, ‘‘मार्केट ढूंढा है, कितने लोग उनके साथ रोजगार में जुड़ेंगे।'' महिला ने उन्हें बताया, ‘‘ट्रेनिंग ले रखी है। स्थानीय दुकानदारों एवं डीलरों से संपर्क बिक्री का मार्केट में संपर्क की है। अभी पांच-छह लोग उनके साथ रोजगार में जुड़े हैं। काम बढ़ेगा तब और लोगों को रोजगार मिलेगा।''

मुख्यमंत्री ने मंदाकिनी को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए उनके इस कार्य को साहसिक कदम बताया और कहा कि वह महिला स्वावलंबन की दिशा में प्रेरणा स्रोत साबित होंगी। सरकार ‘मिशन शक्ति' के तहत महिलाओं को शिक्षा, स्वावलंबन, सुरक्षा के लिए उनके साथ है। देश की आधी आबादी, महिलाएं अब उद्यम कारोबार में तेजी से आगे बढ़ रही हैं और आत्मनिर्भर भारत की परिकल्पना को साकार कर रही हैं। अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि वाराणसी की सुधा देवी को 12 लाख रुपए साड़ी बनाने की इकाई के लिए, अशोक कुमार पाल को आठ लाख रुपए आटा चक्की लगाने के लिए खादी ग्रामोद्योग विभाग से प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के तहत ऋण दिया गया। उद्योग विभाग द्वारा आनंद कुमार मौर्य को 20 लाख रुपए पावर लूम के लिए, मंदाकिनी प्रकाश को 10 लाख रुपए डिटर्जेंट पाउडर यूनिट स्थापना के लिए, मंताशा को 5 लाख रुपए साड़ी निर्माण इकाई के लिए दिये गये। विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना के तहत वाराणसी के सोनी पाल एवं गुंजा सिंह को सिलाई मशीन नि:शुल्क उपलब्ध कराई गई, जिसे जिलाधिकारी ने हस्तगत किया।

योगी ने ऑनलाइन ओडीओपी कॉमन फैसिलिटी सेंटर योजना के पोटर्ल का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने अधिकारियों से कहा कि उत्तर प्रदेश में एमएसएमई के तहत युवा स्वरोजगार की बहुत संभावनाएं हैं। जिला स्तर पर लोन मेले आयोजित कर तेजी से विभिन्न योजनाओं में ऋण सुविधा उपलब्ध कराई जाए। जिले के एनआईसी में ऑनलाइन आयोजित इस कार्यक्रम में जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा के अलावा विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे। जिलाधिकारी ने लाभार्थियों को प्रतीक स्वरूप स्वीकृत ऋण के चेक, स्वीकृति पत्र एवं सिलाई मशीन भेंट किया। ऑनलाइन स्वरोजगार संगम कार्यक्रम के दौरान वाराणसी समेत प्रदेश में 31,542 एमएसएमई इकाइयों की स्थापना के लिए 2505.58 करोड़ रुपए ऋण वितरित किए गये। इसके अतिरिक्त विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना में नि:शुल्क टूलकिट्स लाभार्थियों को दिये गये।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static