VIDEO:  शादी में बारात ना निकालने की दबंगों ने दी धमकी, फिर खाकी के साये में पहुंची बेटी की बारात

punjabkesari.in Wednesday, Feb 08, 2023 - 03:11 PM (IST)

कहते हैं ये 21वीं सदी है... इस सदी में सभी को खुलकर जीने का हक है... लोग खुलकर जिंदगी जी भी रहे हैं.... लेकिन 21वीं सदी में भी भारत में जातियों का दबाव और उसका असर साफ- साफ देखने को मिल रहा है... और वो भी यूपी में जहां की सरकार का दावा है कि राज्य में सबको सुरक्षा और सबको आजादी है... सबको न्याय और बिना भेदभाव के सबको सुरक्षा दी जाती है... लेकिन ये दावे शायद बस कागजी ही है... यकीन न हो तो उत्तर प्रदेश के संभल चलिए... जहां एक परिवार बेहद खौफजदा था... दरअसल उनके घर में शादी थी.... बेटी के साथ- साथ घरवाले शादी की तैयारियों में जुटे हुए थे... जिसके बाद घरवालों का आरोप है कि गांव के ही यादव जाति के लोगों बार- बार धमकी दे रहे हैं कि अगर बेटी की बारात निकाली तो बारात पर पथराव कर देंगे... फिर क्या था... परिवार के लोगों ने पुलिस से पूरे मामले की शिकायत कर दी... जिसके बाद बारात के लिए पुलिस ने ऐसे इंतजाम किए जिससे पूरा परिवार गदगद हो गया।

दरअसल पूरा मामला गुन्नौर थाना के गांव घुघैइया का है.. जहां गांव की रहने वाली शीला ने अपनी बेटी की बारात को दबंगों के रोकने की धमकी देने की शिकायत करते हुए पुलिस से सुरक्षा मांगी थी.... जिसके बाद ये मामला मीडिया की सुर्खियां बन गया था... वहीं पूरे मामले पर एसपी ने पुलिस तैनात कर पूरी सुरक्षा में शादी संपन्न कराने का आदेश दिया... जिसके बाद दोपहर से गांव में पुलिस ही पुलिस तैनात थी... वहीं देर शाम अलीगढ़ से बारात पहुंची तो आगे- आगे पुलिस और ऊपर ड्रोन की निगरानी से बेटी की बारात को कवर किए रहे... पूरी सुरक्षा के बीच बैंड बाजे संग बारात निकली... जिसके बाद दलित परिवार ने प्रशासनिक सुरक्षा और मीडिया की मदद से गदगद नजर आया।

बता दें कि पूरे गांव में ये एकलौता घर था जो दलित था... बाकि पूरे गांव में यादव समाज के लोग रहते हैं... वो तो भला हो पुलिस का जो अंत समय में गांव में आकर पूरे मामले को संभाल लिया... लेकिन इस बीच सवाल भी उठता है कि आखिर आज के दौर में भी ऐसे लोग हैं जो चाहते हैं कि दलित की बेटी की बारात न निकले... हम किसी समाज को बना रहे हैं पता नहीं... क्योंकि जिस दौर में हम चांद तक जाने की बात करते हैं... उस दौर में ऐसे जातिवाद समझ में नहीं आता.... खैर अंत भला तो सब भला.... अब शादी हो चुकी है... उम्मीद है कि आने वाले वक्त में ऐसे जातिवाद सोच खत्म होंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static