लॉकडाउन के दौरान डाक विभाग ने यूपी में एक दिन में जरूरतमंदों तक पहुंचाये 30 करोड रूपये

punjabkesari.in Wednesday, May 13, 2020 - 08:57 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन के दौरान डाक विभाग छोटे किसानों और मछुआरों जैसे समुदायों के लिए वरदान साबित हो रहा है। डाक विभाग की बदौलत उन्हें घर बैठे पैसा मिल रहा है जिसने एक दिन में जरूरतमंदों को लगभग 30 करोड रूपये उनके घर तक पहुंचाये । उत्तर प्रदेश के चीफ पोस्ट मास्टर जनरल कौशलेन्द्र कुमार सिन्हा ने 'भाषा' से कहा, 'उत्तर प्रदेश पोस्टल सर्किल ने 11 मई को मेगा महा लाग इन दिवस मनाया । इस दिन यूपी सर्किल की टीम ने आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम :एईपीएस: के जरिए 2 . 74 लाख ट्रांजेक्शन (लेनदेन) की प्रोसेसिंग की और जरूरतमंदों को लगभग 30 करोड रूपये उनके घर तक पहुंचाये ।

उन्होंने कहा कि डाकिए के पास माइक्रो एटीएम होता है। आप माइक्रो एटीएम से दस हजार रूपये तक की रकम निकाल सकते हैं । शर्त केवल इतनी है कि आपका बैंक खाता आधार और मोबाइल से लिंक होना चाहिए और संबंधित मोबाइल रकम निकालते के समय मौजूद होना चाहिए । उन्होंने बताया कि जब से लॉकडाउन लागू हुआ है, हम लगातार 80 हजार ट्रांजेक्शन :लेनदेन: रोजाना कर रहे हैं । दूसरे बैंकों का ट्रांजेक्शन कर रहे हैं । उसके अलावा अपना भी कर रहे हैं।

सिन्हा ने कहा कि डाक विभाग की इस पहल से बूढ़े, दिव्यांग, अक्षम, गरीब, किसान और मज़दूरों को सबसे ज्यादा लाभ हो रहा है। प्रदेश के निदेशक, डाक सेवाएं :मुख्यालय: राजीव उमराव ने कहा कि एईपीएस 'महा लाग इन अभियान' के दौरान लखनऊ मुख्यालय क्षेत्र के तहत डाइरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर :डीबीटी: के तहत 31 हजार से अधिक लाभार्थियों को 3 . 15 करोड रूपये वितरित किये गये ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Ramkesh

Recommended News

Related News

static