कई घंटों तक वनकर्मियों को छकाता रहा तेंदुआ, बेहोशी का इंजेक्शन लगते ही भागा; कड़ी मशक्कत के बाद पकड़ा

punjabkesari.in Monday, Oct 28, 2024 - 11:31 AM (IST)

बागपत: उत्तर प्रदेश के बागपत जिले में कई दिनों से तेंदुए दिखाई दे रहे है। जिसके बाद इलाके में दहशत का माहौल है। लोग अपने घरों और खेतों में जाने से डर रहे है। तेंदुए के डर से एक किसान ने अपने खेत में खटका लगा रखा है। रविवार को इस खटके में तेंदुए का पंजा फंस गया। पता लगते ही मौके पर ग्रामीण एकत्र हो गए। जानकारी मिलने पर वन विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे और कड़ी मशक्कत के बाद तेंदुए को पकड़ लिया गया।

तेंदुए को गुर्राते हुए देख ग्रामीणों ने मचाया शोर
प्रभागीय वन अधिकारी राजेश कुमार ने बताया कि पिछले कुछ समय से बड़ौत क्षेत्र के बरनावा गांव में एक तेंदुए की मौजूदगी की खबरें मिल रही थीं। उसे पकड़ने के लिए गांव से सटे गन्ने के एक खेत में एक यंत्र लगाया गया था। शनिवार रात तेंदुए का एक पैर उसमें फंस गया। रविवार सुबह छह बजे एक युवक ने तेंदुए को गुर्राते हुए देखा तो शोर मचाया। इसके बाद पुलिस और वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची।

शिवालिक की पहाड़ियों के जंगल में छोड़ा जाएगा तेंदुआ
वन विभाग की टीम ने ट्रेंकुलाइजर गन से इंजेक्शन देकर तेंदुए को पकड़ने का प्रयास किया तो तेंदुआ अपना पैर छुड़ाकर कब्रिस्तान में घुस गया। कई घंटों की मशक्कत के बाद वन विभाग की टीम उसे पकड़ने में सफल हो सकी। प्रभागीय वन अधिकारी ने बताया कि तेंदुआ पूरी तरह स्वस्थ है। उसे शिवालिक की पहाड़ियों के जंगल में छोड़ा जाएगा।

यह भी पढ़ेंः महाकुंभ में आने वाले 25 हजार श्रद्धालुओं को रेलवे देगा ठहरने की सुविधा, तैयार कर रहा आश्रय स्थल
महाकुंभ 2025 को लेकर प्रयागराज में युद्ध स्तर पर तैयारियों के बीच रेलवे ने भी यात्री सुविधाओं को बेहतर करने के लिए कमर कस ली है। इसके तहत प्रयागराज के सभी रेलवे स्टेशनों पर लगभग 25 हजार यात्रियों के ठहरने के लिए आश्रय स्थलों का निर्माण किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक, मेला प्राधिकरण के अनुमान के मुताबिक इस बार महाकुंभ में 40 करोड़ श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है। वहीं, लगभग 10 करोड़ लोगों के ट्रेन के जरिए प्रयागराज पहुंचने की संभावना है। प्रयागराज के स्टेशनों पर भीड़ के प्रबंधन को लेकर कार्ययोजना तैयार कर ली गई है।

​​​​​​​


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

static