प्रयागराज: मौत के बाद भी हो रही दुर्दशा, रेत में दफन शवों को नोच रहे आवारा कुत्ते

punjabkesari.in Thursday, May 20, 2021 - 04:15 PM (IST)

प्रयागराज: कोरोना से हो रही मौतों के सरकारी आंकड़ों और जमीनी हकीकत में बहुत अंतर है।  श्मशान घाटों पर दाह संस्कार करने वाले शवों की संख्या ज्यादा है, लेकिन सरकारी आंकड़े कुछ और ही तस्वीर बयां कर रहे हैं। परंतु नदियों में लाशों के मिलने का सिलसिला अभी थमा नहीं था कि जमीन से भी टॉप निकलने लगे प्रयागराज के श्रृंगवेरपुर धाम जो इसलिए जाना जाता है की वनवास जाते समय भगवान श्री राम यहीं से गंगा पार किए थे और निषाद राज से उनकी मित्रता हुई थी लेकिन आज यह स्थान उन सैकड़ों शवों के लिए जाना जा रहा है जो शव नदी किनारे रेतों में दफन कर दिए गए हैं अब तो जानवर शव रेत से निकल नोच नोच कर खा रहे है। यह वही श्रृंगवेरपुर घाट है जो रामायण से लेकर तमाम अन्य धार्मिक ग्रंथों में उल्लेखित है लेकिन इस समय यहां की जो मार्मिक स्थिति सामने आ रही है  विचलित कर देने वाली तस्वीर सामने आ रही है।
PunjabKesari
श्रृंगवेरपुर घाट पर एक शव यात्रा में आये स्थानीय अमरनाथ ने बताया साक्षात दिख रहा है कि आवारा कुत्ते शव को नोंच रहे है। उन्होंने कहा कि पूरे घाट पर 50 हजार से भी ज्यादा शव दिख रहा। घाट एक पवित्र जगह है यहां तक कि स्नान घाट पर भी शव गड़े हुए है ऐसे में सरकार को कुछ न कुछ करना चाहिए आवारा जानवरों द्वारा शव को नोचने से बचा सके। श्रृंगवेरपुर घाट आस्था के लिए जाना जाता है ऐसी तस्वीर देख कर हर कोई को विचलित कर देगी।
PunjabKesari
वहीं जबश्रृंगवेरपुर घाट पर लाशों को नोचते आवारा कुत्ते की हकीत जानने के लिए पंजाब केसरी टीबी के रिपोर्टर सैय्यद रज़ा ने क्षेत्रीय एसडीएम अनिल चतुर्वेदी से बता की । उन्होंने बताया हिंदू धर्म के अनुसार कुछ ऐसे शव हैं जिनको जलाया नहीं जाता जैसे साधु महात्मा नाबालिक बच्चे अविवाहित लड़कियां शव को गाड़ दिया जाता है और ये शव पहले के है वर्तमान में समय मे दो-तीन माह से शव को गाड़ा नहीं जा रहा है सब जलाई जा रही है। वर्तमान में शव को गाड़ी न जाए इस वजह से घाट पर लकड़ी वाले फूल वाले मिठाई वाले क्षेत्रीय प्रधान बीडीसी सभी लोगों को बुलाकर जागरूक किया जा रहा है लाश को गाड़ा ना जाए अंतिम संस्कार किया जाए। यह सवाल पूछने पर एसडीएम अनिल चतुर्वेदी कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए। जांच की बात कर पल्ल झाड दिया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static