सरकारी योजनाओं को पलीता लगा रहे कर्मचारी व अधिकारी, शौचालय निर्माण में लाखों के घोटाले का खुलासा

punjabkesari.in Thursday, Dec 31, 2020 - 03:16 PM (IST)

बहराइच: उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले में सरकार ने गांवों में बनाए गए शौचालय और आवास की जांच शुरू करा दी है जिसमें गोपिया में बिना शौचालय निर्माण के लाखों रुपए हड़प लिए गए। इसके साथ ही गुलरा गांव में विकास कार्यों में जमकर धांधली की गई। जांच में खुलासा होने पर सहायक विकास अधिकारी ने ग्राम प्रधानों व सचिवों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया है।

आधिकारिक सूत्रों के अनुसार मिहींपुरवा विकास खंड अंतर्गत ग्राम पंचायत गोपिया में स्वच्छ भारत मिशन के तहत बनाए गए शौचालय का सत्यापन बीते दिनों हुआ। सत्यापन के दौरान गांव में 418 शौचालय बनवाया ही नहीं गया और 50 लाख 16 हजार रुपए की निकासी बहुत पहले कर ली गई। इन रुपयों का बंदरबांट कर दिया गया। जांच में खुलासा होने पर सहायक विकास अधिकारी ने ग्राम सभा सचिव को पत्र जारी कर कारण पूछा तो सचिव ने कोई जवाब नहीं दिया।

इसी तरह बलहा विकास खंड के गुलरा ग्राम पंचायत में विकास कार्यों में जमकर धांधली की गई। बिना काम कराए ही बजट निकाल लिया गया। उच्चाधिकारियों ने केस दर्ज करवाने के निर्देश दिए। इस पर सहायक विकास अधिकारी ने थाने में तहरीर दी। थानाध्यक्ष जेएन शुक्ला ने बताया कि गोपिया व गुलरा के ग्राम प्रधान और सचिव के विरुद्ध धोखाधड़ी, सरकारी धन का गबन करने समेत अन्य धाराओं में मुकदमा दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है। जांच के बाद नामजद लोगों की गिरफ्तारी की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static