हमीरपुरः कर्ज से परेशान किसान ने कुएं में कूदकर दी जान, पत्नी ने कहा- बैंकवाले बना रहे थे दबाव

punjabkesari.in Tuesday, Dec 13, 2022 - 05:56 PM (IST)

हमीरपुरः सर्दी, गर्मी, बरसात में जमीन का सीना चीरकर सबका पेट भरने वाले किसान को अन्यदाता कहा जाता है। जिसके हिफाजत की जिम्मेदारी हम सबकी होती है। लेकिन उसके बुरे दिन में उसका साथ देने की बजाय उसकी सुध तक कोई नहीं लेता ऊपर से परेशान और किया जाता है। जिसकी वजह से किसान अपनी जीवन लीला समाप्त कर बैठते हैं। एसा ही एक मामला प्रदेश के हमीरपुर जिले से सामने आया है। जहां फसल के नुक्सान और बैंक के कर्जे से परेशान किसान ने आत्महत्या कर ली। सुमेरपुर थानाक्षेत्र के पंधरी गांव में रविवार देर शाम कर्ज से परेशान किसान ने कुएं में कूदकर जान दे दी। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया।

पंधरी निवासी विजय पाल सिंह (45) के नाम करीब 22 बीघे जमीन है। जिसमें खेती कर परिवार का भरण-पोषण करता था। रविवार देर शाम वह घर के निकट कुएं में कूद गया। पत्नी सरोज देवी ने बताया कि उनके पति ने एसबीआई से तीन लाख, कोऑपरेटिव बैंक से डेढ़ लाख रुपये कर्ज ले रखा था। करीब डेढ़ लाख नलकूप का बिजली बिल बकाया है। बीते वर्षों में फसल ठीक न होने से बकाया नहीं जमा कर सके।

सरोज देवी ने आगे बताया कि बैंक द्वारा अक्सर कर्ज जमा करने का दबाव बनाया जा रहा था। बिजली के बकाए की आरसी जारी होने पर राजस्व विभाग के कर्मी एक बार पति को पकड़ भी ले गए थे। बैंक कर्ज व बिजली के बकाए से पति परेशान रहते थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static