मौलानाओं का तुगलकी फरमान, युवती सहित परिवार का किया समाजिक बहिष्कार

punjabkesari.in Sunday, Nov 21, 2021 - 02:45 PM (IST)

सीतापुर: उत्तर प्रदेश के सीतापुर जिले में धर्म के ठेकेदारों की तालीबानी सोच पनपती जा रही है। जिले में एक युवती पर आरोप लगाकर तुगलगी फरमान जारी कर दिया। समाज के मौलानओं ने खुद को न्यायधीश समझकर युवती को समाज से बहिष्कार करने का आदेश दे दिया। इतना ही नहीं इस आदेश की पूरी कागजी कार्यवाई भी की गई और कागज पर युवती समेत ग्रामीणों से भी हस्ताक्षर कराए गए। वहीं, आदेश का पालन न करने पर जुर्माने का भी प्रावधान रखा गया।

पूरा मामला जिले के सदरपुर थाना क्षेत्र के एक गांव की है, जहां परिवारिक मामूली विवाद के बाद युवती नाराज होकर अपने बुआ के घर चली गई थी। मामला शांत होने के बाद युवती के परिजन समझा-बुझा कर उसे वापस घर लाए। पीड़िता ने बताया कि वापस आने के बाद गांव में अफवाह फैलने लगी कि युवती की उसके सगे भाई के साथ अवैध संबध थे। इस अफवाह के अधार पर गांव के ही मौलानाओं ने अपने बिरादरी की पंचायत बुलाई। पंचायत में युवती की सजा की पूरी एक लिस्ट तैयार किया गया, जिसमें उसके परिवार वालों का सामाजिक बहिष्कार करने का एलान की गई। हुक्का पानी बंद कर उसके परिवार से सभी लोगों को रिश्ते-नाते खत्म कर लेने का मौलानाओं ने फरमान सुनाया। शर्तें यहां तक रहीं कि पीड़िता व उसके परिवार वालों से खुशी और गम, किसी मौके पर न बुलाया जाए और न ही उनके बुलावे पर जाया जाए। यदि इन शर्तों का कोई उल्लंघन करेगा तो उसको भी 10 हजार रुपए अर्थदंड देना होगा।

इस तुकलगी फरमान को युवती थाने तक ले गई और धर्म के ठेकेदार बने मौलानाओं के खिलाफ थाने में तहरीर दर्ज कराई, जिसके बाद एसओ अमित सिंह भदौरिया ने बताया कि युवती के परिवार का समाज के कुछ लोगों ने हुक्का पानी बंद करने को कहा है। फिलहाल पुलिस ने इस मामले में मुकदमा दर्ज कर लिया है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static