BHU में 10 जुलाई से स्नातक एवं स्नातकोत्तर की परीक्षाएं शुरू, 32000 विद्यार्थियों के भाग लेने की संभावना

punjabkesari.in Friday, Jul 09, 2021 - 09:25 PM (IST)

वाराणसी: काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में शनिवार से स्नातक एवं स्नातकोत्तर तथा डिप्लोमा एवं सर्टिफिकेट कोर्स की परीक्षाएं 11 अगस्त से ‘ऑनलाइन ओपन बुक' माध्यम से शुरू होने जा रही है, जिसमें 32,000 विद्यार्थियों के भाग लेने की संभावना है।

विश्वविद्यालय के जनसंपर्क अधिकारी डॉ राजेश सिंह ने बताया कि शैक्षणिक सत्र 2020-21 के टर्मिनल/इंटरमीडिएट सेमेस्टर की परीक्षाएं कल यानी 10 जुलाई से 10 अगस्त तक आयोजित की जाएंगी। इसी प्रकार पीएचडी कोर्स-वर्क, स्नातक एवं स्नातकोत्तर डिप्लोमा, सर्टिफिकेट आदि की परीक्षाएं 11 से 14 अगस्त के दौरान आयोजित करने संबंधी कार्यक्रम जारी किये गये हैं। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी के मद्देनजर विद्यार्थियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ये परीक्षाएं ‘ऑनलाइन ओपन बुक मोड' में आयोजित की जाएंगी हैं ताकि वे अपने घर पर, निवास स्थान या जहां भी रह रहे हैं, परीक्षा दे सकें।

डॉ सिंह ने बताया परीक्षाओं में करीब 32000 परीक्षार्थियों के शामिल होने की संभावना है। ऑनलाइन ओबीई मोड में परीक्षा देने के लिए परीक्षार्थियों को पूरी अवधि के दौरान इंटरनेट कनेक्शन की ज़रूरत नहीं होगी। उन्हें सिफर् परीक्षा शुरू होने पर प्रश्न पत्र को पोटर्ल से डाउनलोड करने एवं परीक्षा खत्म होने पर हस्तलिखित उत्तर पुस्तिका को पोटर्ल पर अपलोड करने के लिए ही इंटरनेट की आवश्यकता पड़ेगी। उन्होंने बताया कि परीक्षा की कुल अवधि साढ़े चार घंटे रखी गई है। इस दौरान पोटर्ल से प्रश्न पत्र डाउनलोड करने, उत्तर लिखने एवं हस्तलिखित उत्तर पुस्तिका पोटर्ल पर अपलोड करने का समय भी शामिल है। जनसंपकर् अधिकारी ने बताया कि दिव्यांग परीक्षार्थियों के लिए दो घंटे अतिरिक्त समय के साथ परीक्षा की अवधि छह घंटे रखी गई है। डॉ सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय में ‘ऑनलाइन ओपन बुक' परीक्षा कार्यक्रम संबंधी जानकारी बीएचयू की वेबसाइट पर भी उपलब्ध करायी गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static