UP: खुदाई के दौरान करीब 8 मीटर की गहराई से मिली 2 हजार साल पुरानी अग्निदेव की मूर्ति

punjabkesari.in Thursday, Jun 04, 2020 - 08:28 PM (IST)

मथुराः अयोध्या में राममंदिर परिसर के समतलीकरण के दौरान मिले मंदिर के पुरावशेषों के बाद कृष्ण की नगरी मथुरा में डीगगेट क्षेत्र में सीवर लाइन की खुदाई के दौरान अग्निदेव की मूर्ति मिली है। जिसे पुरातत्व विभाग ने जांच के बाद कुषाण काल का बताया है।

बता दें कि नगर निगम टीम डीगगेट क्षेत्र में सीवर लाइन के लिये खुदाई का काम चल रहा है। इस दौरान करीब 8 मीटर गहराई में प्राचीन पत्थर की मूर्ति निकली। मूर्ति निकलने की सूचना मिलते ही पुलिस प्रशासन में खलबली मच गई। जल्द ही पुलिस इस मूर्ति को संग्रहालय प्रशासन को देगी।

प्रभारी निरीक्षक अजय कुमार सिंह ने तत्काल मौके पर पहुंच कर मूर्ति को कब्जे में लेते हुए उच्चाधिकारियों के साथ ही पुरातत्व विभाग को सूचना दी। उन्होंने बताया कि गुरुवार को आगरा से उपाधीक्षक पुरातत्व विभाग आगरा प्रदीप कुमार मथुरा आए। उन्होंने मूर्ति का बारीकी से परीक्षण करते हुए बताया कि यह मूर्ति कुषाण काल की करीब दो हजार साल पुराने पत्थर की अग्निदेव की मूर्ति है। उन्होंने बताया कि इस मूर्ति के साथ ही करीब दो फीट चौड़ा शिलालेख भी मिला है। उस पर भी कुछ आकृति व लिखा हुआ है। इन्हें डैम्पियर नगर स्थित संग्रहालय प्रशासन को सौंप दिया जाएगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static