UP Election 2022: चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका! सपा में शामिल होंगे इमरान मसूद

punjabkesari.in Monday, Jan 10, 2022 - 10:49 AM (IST)

सहारनपुरः अखिलेश की साइकिल पर सवार होने को तैयार इमरान मसूद सहारनपुर, 09 जनवरी पश्चिमी उत्तर प्रदेश में प्रखर मुस्लिम चेहरों में शुमार कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव एवं पूर्व विधायक इमरान मसूद समाजवादी पार्टी में शामिल हो सकते हैं। उन्होंने सोमवार को अपने समर्थकों की बैठक बुलाई है। इमरान ने रविवार को बताया कि वह सपा में शामिल हो सकते हैं। 

उनके जिले की बेहट विधानसभा सीट से चुनाव लड़ने की भी संभावना है। इमरान मसूद वर्ष 2006-07 में सहारनपुर नगर पालिका के अध्यक्ष रहे हैं। उन्होंने मुजफ्फराबाद से वर्ष 2007 में बतौर निर्दलीय विधानसभा चुनाव लड़ा था और तत्कालीन काबीना मंत्री एवं सपा उम्मीदवार जगदीश राणा को पराजित कर दिया था। कांग्रेस के फायर ब्रांड नेता के तौर पर पहचान बनाने वाले इमरान को 29 मार्च 2014 में सहारनपुर पुलिस ने पीएम नरेंद्र मोदी के खिलाफ घृणात्मक भाषण देने के आरोप में गिरफ्तार किया था। उन्होने 2014 का लोकसभा का सहारनपुर सीट से कांग्रेस उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा था और चार लाख 10 हजार वोट प्राप्त किए थे। उन्हें भाजपा उम्मीदवार राघव लखनपाल शर्मा ने पराजित कर दिया था। 2014 के लोकसभा चुनाव में भी सपा ने इमरान मसूद को अपना लोकसभा उम्मीदवार बनाया था लेकिन इमरान मसूद के चाचा पूर्व केंद्रीय मंत्री रशीद मसूद ने मुलायम सिंह यादव से अपनी नज़दीकियों का फायदा उठाते हुए अपने भतीजे इमरान मसूद का टिकट कटवाकर अपने बेटे शाजान मसूद को टिकट करा दिया था। शाजान मसूद केवल 55 हजार वोट ही प्राप्त कर पाए थे जबकि इमरान मसूद ने कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़कर 4 लाख 10 हजार वोट प्राप्त किए थे। 

इमरान मसूद पिछले दो विधानसभा चुनावों में नकुड सीट पर अपने प्रतिद्वंदी डॉक्टर धर्म सिंह सैनी से कड़े मुकाबले में मात्र चार-पांच हजार वाटों के अंतर से हार गए थे। पिछले विधानसभा चुनाव में इमरान मसूद के दो समर्थक नरेश सैनी बेहट से और मसूद अख्तर देहात सीट से चुनाव जीत गए थे। इमरान मसूद को राहुल गांधी और प्रियंका गांधी दोनों का विश्वासपात्र माना जाता है। वह मुसलमानों में अपना जनाधार और लोकप्रियता दोनों रखते हैं। पिछले करीब तीन माह से इमरान मसूद के सपा में जाने के प्रयास हो रहे थे जिसका सपा के कुछ नेता कैराना के विधायक नाहिद हसन, बेहट क्षेत्र के पूर्व एमएलसी उमर अली खान, सरफराज खान आदि विरोध कर रहे थे। आखिर में सियासी नफे-नुकसान का आंकलन करने के बाद सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने इमरान मसूद की सपा में एंट्री को हरी झंडी दे दी। सहारनपुर के सपा विधायक संजय गर्ग, प्रोफेसर सुधीर पंवार और सपा के वरिष्ठ नेता एवं एमएलसी राजेंद्र चौधरी का कहना है कि इमरान मसूद के सपा में आने से पार्टी को निश्चित ही फायदा मिलेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static