यूपी सरकार ने खराब मौसम से सर्वाधिक प्रभावित 9 जिलों को जारी किए 23 करोड़ रुपए

punjabkesari.in Tuesday, Mar 05, 2024 - 04:28 PM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने पिछले तीन दिनों में खराब मौसम से अन्नदाताओं की क्षतिग्रस्त हुई फसलों के मुआवजे के तौर पर मंगलवार को 23 करोड़ रुपये की धनराशि जारी की। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गयी। बयान में कहा गया कि यह धनराशि अतिवृष्टि और ओलावृष्टि से सर्वाधिक प्रभावित नौ जिलों के लिए जारी की गयी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राहत विभाग को तत्काल अन्नदाताओं के खातों में धनराशि भेजने के निर्देश दिये हैं। 

इसके अलावा राज्य के अन्य जिलों में भी क्षतिग्रस्त फसलों का सर्वे कार्य लगभग पूरा हो गया है। बयान के अनुसार जालौन, ललितपुर, महोबा, सहारनपुर, बांदा, बस्ती, झांसी, शामली और चित्रकूट के लिए यह धनराशि जारी की गयी है। राहत आयुक्त जी एस नवीन ने बताया कि जालौन के लिए सबसे ज्यादा पांच करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए जबकि ललितपुर, महोबा, सहारनपुर के लिए तीन-तीन करोड़ रुपये की धनराशि मंजूर की गयी है। 

उनके मुताबिक बांदा, बस्ती, झांसी और शामली के लिए दो-दो करोड़ और चित्रकूट के लिए एक करोड़ रुपए की धनराशि स्वीकृत की गयी है। उनका कहना था कि जिलों के प्रभावित किसानों को मुआवजा देने की प्रक्रिया चल रही है। मुआवजा प्राथमिक रूप से उन किसानों को दिया जाता है जिनकी 33 प्रतिशत से अधिक फसलें बाढ़, ओलावृष्टि और बेमौसम बारिश से क्षतिग्रस्त हो जाती हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static