UP पंचायत इलेक्शनः 15 फरवरी तक तैयारियां पूरी करने लक्ष्य

punjabkesari.in Saturday, Jan 30, 2021 - 12:18 PM (IST)

वाराणसीः उत्तर प्रदेश के वाराणसी में पंचायत चुनाव संबंधी तैयारियां 15 फरवरी तक पूरी करने लक्ष्य रखा गया है। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने  विकास भवन सभागार में समीक्षा बैठक कर पंचायत चुनावों के मद्देनज़र मतदाता सूची, मतदान केंद्र, आचार संहिता लागू करने से जुड़ी तमाम तैयारियां 15 फरवरी तक पूरी करने करने का निर्देश संबंधित अधिकारियों को दिया। उन्होंने एसडीएम और खण्ड विकास अधिकारी को अपनी निगरानी में मतदाता सूची का कार्य सम्पन्न कराने की जिम्मेदारी देते हुए कहा कि सभी लेखपाल और सेक्रेटरी को एक-दो गांव आवंटित कर दिया जाये।

मतदाता सूची में पात्र लोगों का नाम जोड़ने, अपात्र के नाम हटाने तथा सुधार के कार्य में लेखपाल और सेक्रेटरी आवंटित गांवों के निवासियों की जानकारी लेकर काम पूरा करवायें। मतदाता सूची के अनुसार कौन किस गांव का निवासी है। यह कार्य सात फरवरी तक पूरा किया जाये। शर्मा ने सर्वे के आधार पर अति संवेदनशील, संवेदनशील तथा सामान्य श्रेणी में चिन्हित गांवों में संवेदनशीलता के कारणों की पड़ताल करने का निर्देश दिया है। राजनीतिक विवाद, गोलबंदी, आपसी झगड़े हैं या कोई अन्य कारण से संवेदनशीलता है। इसका पता लगाकर निवारण की कारर्वाई करते हुए सामान्य गांव की श्रेणी में लाने का प्रयास किया जाये।

उन्होंने कहा कि मतदान स्थलों को चिन्हित कर वहां प्रकाश, पेयजल, फर्नीचर, भवन की स्थिति आदि की व्यवस्था सात फरवरी तक सर्वे कराकर मतदान केंद्रों की तैयारियों की रिपोटर् प्रस्तुत करें। मदतादन केंद्रों की जिम्मेदारी सेक्रेटरी की है, जो न्यूनतम आवश्यक सुविधाओं को सुनिश्चित करायेगा। एसडीएम तथा बीडीओ को हर ब्लाक का नक्शा तैयार कराने का निर्देश दिया है। जिला अधिकारी ने बताया कि जिले में 108 न्याय पंचायतें हैं तथा इनमें 2613 मतदान केंद्र हैं।

 

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static