यूपी पुलिस पेपर लीक मामला: परीक्षा से पहले अभ्यर्थियों को पेपर पढ़वाने वाले नेचर वैली रिसॉर्ट के मालिक को STF ने हिरासत में लिया

punjabkesari.in Friday, Mar 22, 2024 - 01:56 PM (IST)

लखनऊ: यूपी पुलिस सिपाही भर्ती की लिखित परीक्षा पेपर लीक मामले में एसटीएफ का एक्शन जारी है। दरअसल,  गुरुग्राम से नेचर वैली रिसॉर्ट के मालिक सतीश धनकड़ पर आरोप है कि रिसॉर्ट में एक हज़ार से ज्यादा छात्रों को परीक्षा से एक दिन पहले सिपाही भर्ती परीक्षा का पेपर पढ़वाया गया था। पेपर पढ़वाने के बदले हर छात्र से सात लाख रुपए की डील हुई थी। सतीश धनखड़ को हिरासत में लेकर एसटीएफ पूछताछ कर रही है।

आप को बता दें कि यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का पेपर परीक्षा से पहले ही वायरल हो गया था। इसे लेकर अभ्यर्थियों धरना प्रदर्शन किया था, बाद में बोर्ड ने इसे लेकर एक नोटिस भी जारी किया है। Uttar Pradesh Police Recruitment & Promotion Board ने आरक्षी भर्ती-23 की लिखित परीक्षा के कुछ प्रश्नपत्रों के संबंध में सोशल मीडिया पर वायरल सूचना के बारे में सुसंगत प्रमाण/साक्ष्य अपने प्रत्यावेदन के साथ ईमेल board@uppbpb.gov.in मांगे थे। अभ्यर्थियों ने लगभग 15 सौ से ज्याद साक्ष्य दिए थे। उसके उत्तर प्रदेश सरकार ने परीक्षा को निरस्त कर दिया है। इस मामले में भर्ती परीक्षा में अनुचित साधनों का उपयोग करके सेंध लगाने की योजना बनाने के आरोप में पुलिस ने विभिन्न जिलों से 122 लोगों को गिरफ्तार किया है।

पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) प्रशांत कुमार ने एक बयान में बताया कि अभी तक प्राप्त सूचना के अनुसार, एटा से 15, मऊ, सिद्धार्थनगर व प्रयागराज से 9-9, गाजीपुर से 8 तथा आजमगढ़ से 7 लोगों सहित प्रदेश के विभिन्न जिलों से अब तक 122 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। बाद में अपर पुलिस महानिदेशक (कानून व्यवस्था) अमिताभ यश ने बताया कि गिरफ्तार लोगों में से कुछ के पास नकल की गलत पर्चियां मिली, कुछ लोग अभ्यर्थियों के स्थान पर परीक्षा दे रहे थे, जबकि कुछ लोगों ने अभ्यर्थियों से पैसा लिया था। भर्ती परीक्षा की सुचिता को भंग करने वाले के खिलाफ सीएम योगी ने गैंगस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की चेतावनी दी। इस मामले में  गुरुग्राम से नेचर वैली रिसॉर्ट के मालिक सतीश धनकड़ पर आरोप है कि रिसॉर्ट में एक हज़ार से ज्यादा छात्रों को परीक्षा से एक दिन पहले सिपाही भर्ती परीक्षा का पेपर पढ़वाया गया था। पेपर पढ़वाने के बदले हर छात्र से सात लाख रुपए की डील हुई थी। सतीश धनखड़ को हिरासत में लेकर एसटीएफ पूछताछ कर रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static