पिता ने बुलेट से किया मना तो दो भाइयों ने PVC पाइप पर बना डाली इलेक्ट्रिक बाइक, सिर्फ 5 रुपए में चलेगी 150 किमी

punjabkesari.in Monday, Oct 31, 2022 - 05:59 PM (IST)

मेरठः उत्तर प्रदेश के मेरठ से रहने दो भाईयों की बुलेट लेने की इच्छा जब पूरी नहीं हुई तो उन्होंने अपनी इस इच्छा को पूरा करने के लिए अपने हुनर और मेहनत से इलेक्ट्रिक बाइक बना डाली है। जिसका नाम तेजस रखा गया है। यह बाइक बनाने में उन्हें तीन महीने लग गए। बाइक बनाने के लिए दोनों भाईयों ने पीवीसी पाइप का इस्तेमाल किया है। यह इलेक्ट्रिक बाइक मात्र पांच रुपए में आपको 150 किमी घुमा सकती है। यह बाइक देखने में भी बहुत ही शानदार है।
 
बता दें कि गगन विहार में रहने वाले अक्षय और अनमोल कुमार ने तेजस नाम की यह बाइक तैयार की है। उन्होंने बताया कि बाइक का काम जून में शुरू किया था और तीन महीने में ही इसे बनाकर तैयार किया है। पिता धनपाल सिंह कैंट बोर्ड में कर्मचारी हैं। दोनों ने पहले पापा से बुलेट बाइक दिलाने की ख्वाहिश जाहिर की थी। लेकिन बाइक न मिलने पर दोनों ने घर पर ही बाइक तैयार करने की ठान ली।

दोनों भाईयों ने मिलकर की बाइक तैयार
अक्षय एमए सोशियोलॉजी की और अनमोल पॉलीटेक्निक की पढ़ाई कर रहे हैं। आर्ट में दिलचस्पी रखने वाला अक्षय ने पीवीसी पाइप पर बाइक का डिजाइन तैयार किया तो भाई अनमोल ने तकनीकी खाका बनाया। उन्होंने बताया कि बाइक में 60 वोल्ट की लिथियम बैटरी का इस्तेमाल किया है। जिसको चार्ज होने में चार घंटे का समय लगता है। इसके अलावा इसमें स्कूटी के सोकर लगाए हैं, जो इसको कंफर्टेबल बनाते हैं।

इलेक्ट्रिक बाइक बचा सकती है लोगों के पैसे
बढ़ती पेट्रोल की महंगाई में यह इलेक्ट्रिक बाइक लोगों के पैसे बचा सकती है और पर्यावरण को बचाने में भी कारगार है। अनमोल और अक्षय ने तेजस का नाम भारतीय वायुसेना के विमान के ऊपर रखा है। इसे बनाने में कुल 35 हजार रुपए का खर्च आया है। जिसमें 22 हजार रुपए की बैटरी शामिल है। इसके अलावा उनका कहना है कि वह बाइक पर अभी भी काम कर रहे है ताकि इसकी लागत को और कम किया जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static