यादव समाज ने खुद को एक ही परिवार की ठेकेदार वाली व्यवस्था से मुक्त किया: MP CM मोहन यादव

punjabkesari.in Sunday, Mar 03, 2024 - 07:22 PM (IST)

लखनऊ: मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने समाजवादी पार्टी (सपा) पर निशाना साधते हुए रविवार को कहा कि ऐसा माना जाता था कि सिर्फ एक ही परिवार यादव समाज का ठेकेदार है लेकिन खुशी इस बात की है कि इस समाज ने अब ठेकेदार वाली व्यवस्था से खुद को मुक्त कर लिया है। उन्होंने यहां आयोजित यादव महाकुंभ को संबोधित करते हुए सपा का सबसे ताकतवर कुनबा माने जाने वाले 'मुलायम सिंह यादव परिवार' पर परोक्ष रूप से निशाना साधा और कहा, "मैं जब आया था तब मुझे लगा था कि मैं जहां जा रहा हूं वहां ऐसा माना जाता है कि एक ही परिवार (यादव) समाज का ठेकेदार है, लेकिन मुझे प्रसन्नता है कि इस समाज ने ठेकेदार वाली व्यवस्था से अपने को बाहर निकाल लिया है। अब उसकी अपनी पहचान है।" इस बीच, भीड़ में से किसी व्यक्ति ने कुछ कहा, जिस पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने सपा पर फिर तंज किया।

उन्होंने कहा, "भैया जो आप मेरे को दिखा रहे हो, वह उनको दिखाओ जो आपकी लीडरशिप का ठेका लेकर बरसों तक आपकी छाती पर मूंग दल रहे थे। मेरे आगे दो-चार लोगों को बताने से काम नहीं चलेगा। आप उनके पास जाओ जिनके घर में चार-चार बार मुख्यमंत्री का पद था।" उन्होंने यादव समाज का भाजपा से जुड़ने का आह्वान करते हुए कहा, "आज के इस अवसर पर जो मैं आपके बीच बात करने आया हूं...मेरे पास दो ही बातें हैं। अपने समाज के लोगों से मिलने का सुख भी है और आपके सामने यह इतना बड़ा आकाश है जिसके माध्यम से हम अपने समाज को वर्तमान में यशस्वी प्रधानमंत्री के नेतृत्व में विकास की तरफ ले जा सकते हैं।

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने यादव समाज को भगवान श्रीकृष्ण के जीवन संघर्ष की याद दिलाई और कहा, "मुझे इस बात की प्रसन्नता है कि हमारा पूरा देश और पूरी सनातन संस्कृति इसी कारण से तो भगवान राम और भगवान कृष्ण की संस्कृति मानी जाती है। चाहे कितनी ही चुनौतियां हों, कितना ही कष्ट हो लेकिन हमारी सनातन संस्कृति न तो झुकी है, और न कभी झुकेगी।" उन्होंने कहा कि यादव वंश वह वंश है जिसने कालिया नाग के ऊपर भी उसे वश में करके नृत्य करते हुए समाज में शांति का पैगाम दिया है।

यादव ने भाजपा नेतृत्व की तारीफ करते हुए कहा, "जब मुझे मुख्यमंत्री बनाने की बात कही गई तो मुझे तो पहले विश्वास ही नहीं हुआ। मुख्यमंत्री होने के लिए बहुत पैसा होना चाहिए, बहुत सारे विधायकों का समर्थन होना चाहिए, परिवार की राजनीतिक पृष्ठभूमि होनी चाहिए। मेरे परिवार में तो ऐसा कुछ भी नहीं था। मेरे घर में पहले न कोई सांसद रहा, और न ही विधायक। मगर इसके बावजूद मेरी पार्टी ने मुझे मुख्यमंत्री का दायित्व दिया है। मैं इस बात के लिए धन्यवाद देना चाहूंगा।" मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री ने परोक्ष रूप से सपा की तरफ इशारा करते हुए कहा, "आज यह समय आया है कि किसी गरीब परिवार का, किसी यादव परिवार का मुख्यमंत्री बनता है। कोई छोटी जाति का देश में प्रधानमंत्री बनता है। यह दूसरी पार्टी को सबक है। आप परिवार से बाहर देखो। कोई भी बन सकता है, किसी के लिए अवसर की कमी नहीं है। अपना मन खोलो। एक परिवार से बाहर आओ। घर के अंदर दरवाजा बंद करके अगर आप अपने परिवार को बढ़ाओगे तो यह समाज उसको स्वीकार नहीं करेगा

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Ramkesh

Recommended News

Related News

static