धारा-370 के फैसले के बारे में डिबेट कर छात्रों को दे जानकारी: योगी

punjabkesari.in Thursday, Sep 05, 2019 - 06:37 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शिक्षण संस्थाओं से कश्मीर में अनुच्छेद 370 को हटाने के केन्द्र सरकार के फैसले को डिबेट के माध्यम से बताने का आवाहन किया। शिक्षक दिवस के मौके पर योगी ने लोकभवन में आयोजित एक कार्यक्रम में माध्यमिक तथा उच्च शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान करने वाले शिक्षकों को सम्मानित किया। इस मौके पर राज्यपाल आनंदीबेन पटेल के अलावा उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा और कार्यवाहक मुख्य सचिव आरके तिवारी भी मौजूद थे।

उन्होंने कहा कि छात्रों को अनुच्छेद 370 हटाये जाने की वजह पता होनी चाहिये और शिक्षण संस्थानों को इस सिलसिले में डिबेट आयोजित करनी चाहिये। शिक्षकों को युवा पीढी को बताना चाहिए कि अनुच्छेद 370 का विरोध श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने क्यों किया था। इस साहसी फैसले पर तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हर जगह से बधाई पत्र भेजा जाना चाहिये।

मुख्यमंत्री ने दावा किया कि उनकी सरकार के आने के बाद शिक्षा के क्षेत्र में आमूलचूल परिवर्तन हुआ है। सरकार शिक्षा के हर स्तर पर अच्छा कार्य करने वालों को सम्मानित कर रही है। उच्च शिक्षा में पाठ्यक्रम के साथ ही सत्र भी नियमित सत्र हुआ है। इसके साथ ही माध्यमिक शिक्षा में नकल रोकने में सफलता मिली है। एनसीईआरटी के पाठ्यक्रम को बेसिक शिक्षा में लाया गया है। यूपी में आज हर छात्र-छात्रा को परीक्षा पास करने के योग्य बनाया जा रहा है। सरकार हर स्तर पर उनकी बौद्धिक बढ़ाने के साथ उसके विकास के अभियान में लगी है।

उन्होंने कहा ‘‘ हमने सभी निजी विश्वविद्यालयों के लिये एकसमान नीति बनायी जबकि इससे पहले की सरकारों में पिक एंड चूज था। आज के समय में शिक्षक समय नही दे पा रहा है। शिक्षक बच्चों को सही दीक्षा और दिशा नही दिखा पा रहे। यह शिक्षक की जिम्मेदारी है कि देश के घटनाओं की जानकारी बच्चों को दें।''

मुख्यमंत्री ने कहा कि शिक्षा के लिए जागरूकता का कार्यक्रम चलाया गया है। माध्यमिक शिक्षा में बड़ी चुनौती थी कि किस तरह नकलविहीन परीक्षा हो सके। नकलविहीन परीक्षा के साथ शिक्षा की गुणवत्ता के तरह भी विभाग का ध्यान गया। यह सकारात्मक काम है।









 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static