विहिप ने दिया एक प्याऊ, एक मंदिर और एक श्मशान का नारा

Tuesday, January 9, 2018 11:43 AM
विहिप ने दिया एक प्याऊ, एक मंदिर और एक श्मशान का नारा

आगरा: विश्व हिन्दू परिषद ने समाज में समरसता के लिए भी कार्य करना शुरू किया है। विश्व हिन्दू परिषद का नया नारा है-एक प्याऊ, एक श्मशान। परिषद का कहना है कि एक गांव में एक ही मंदिर होना चाहिए। सब वहीं पर एकत्रित हों इसी से एकता का भाव पैदा होगा। इसके दूरगामी परिणाम होंगे। इसी भावना से धर्मांतरण रुकेगा।

विश्व हिन्दू परिषद वंचितों को चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराएगा। ‘सभी हिन्दू सहोदर हैं’ इस भावना को जागृत किया जाएगा। विश्व हिन्दू परिषद की राष्ट्रीय प्रंयासी मंडल और प्रबंध समिति की भुवनेश्वर (ओडिशा) में हुई बैठक में यह बात सामने आई। इसी बैठक में बताया गया कि हिन्दुओं में जिस दिन एकता का भाव आ जाएगा, सभी समस्याओं का हल हो जाएगा। एक ही गांव में कई मंदिर, कई श्मशान होने से अलगाव का भाव आता है इसलिए प्रयास यह है कि प्रत्येक गांव में एक ही पूजास्थल हो और एक ही श्मशान हो।

बैठक से लौटकर विश्व हिन्दू परिषद के बृज प्रांत संगठन मंत्री मनोज कुमार ने बताया कि सामाजिक समरसता को अभियान के रूप में लिया जाएगा। प्रत्येक प्रांत में अभियान चलाया जाना है। बृज प्रांत में इसकी तैयारी चल रही है। प्रयास किया जाएगा कि एक गांव में एक ही मंदिर हो। मंदिर में आने का हक सबको है, भले ही वह किसी भी जाति का हो। ऐसा नहीं होना चाहिए कि मंदिर भी जाति के हिसाब से बनें या जाति विशेष के लोग मंदिर के बाहर से पूजा करें। इसी तरह श्मशान भी एक होना चाहिए।

देखा जा रहा है कि कई गांवों में श्मशान हैं ही नहीं। खेतों में ही अंतिम संस्कार कर दिया जाता है। विश्व हिन्दू परिषद प्रयास कर रहा है कि हर गांव में श्मशान बने और वह एक ही हो। मनोज ने बताया कि डा. प्रवीणभाई तोगड़िया का साफ-साफ कहना है कि जब जीएसटी के लिए आधी रात में कानून आ सकता है, तो राम मंदिर के लिए क्यों नहीं?

शिकागो में होगा विश्व हिन्दू सम्मेलन
सितम्बर 2018 में शिकागो में विश्व हिन्दू सम्मेलन होगा। इसमें 50 देशों के प्रतिनिधि भाग लेंगे। गौरतलब है कि 11 सितम्बर, 1893 को शिकागो में विश्व धर्म सम्मेलन हुआ था। इसमें स्वामी विवेकानंद के भाषण ने दुनिया भर में भारत की धाक जमाई थी। विश्व हिन्दू परिषद हर साल विश्व हिन्दू सम्मेलन करता है। भुवनेश्वर में हुई बैठक में ही डा. प्रवीण भाई तोगड़िया को अंतर्राष्ट्रीय कार्याध्यक्ष और हैदराबाद के राघव रैड्डी को अंतर्राष्ट्रीय अध्यक्ष चुना गया है।



अपना सही जीवनसंगी चुनिए | केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन