बागपत: बुखार से 5 बच्चों की मौत होने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप, डेंगू की आशंका

punjabkesari.in Saturday, Nov 12, 2022 - 10:54 AM (IST)

बागपत: उत्तर प्रदेश में डेंगू का कहर लगातार जारी है, प्रदेश में बीते 15 दिनों में डेंगू के मरीजों की संख्या में दोगुणा बढ़ोतरी हुई है। इसी कड़ी में बड़ौत क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर 24 घंटे के अंदर बुखार से पांच बच्चों की मौत होने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा है। मरने वालों सभी बच्चे पांच से 15 साल तक की उम्र के हैं। फिलहाल मौत के कारणों से अंजान स्वास्थ्य विभाग जहां जांच कराने की बात कह रहा है।

वहीं कुछ चिकित्सकों का मानना है कि यह बुखार डेंगू शाक सिड्रोम हो सकता है, जो तेजी से बच्चों को अपनी चपेट में ले रहा है। परिजनों के मुताबिक, दो दिन बुखार आने के बाद उल्टी लगने से उनके बच्चों की हालत बिगड़ गई, जिसके बाद अस्पतालों में उपचार के दौरान उनकी मौत हो गई। ब्लड टेस्ट में दो बच्चों में डेंगू की पुष्टि हुई, जबकि दो अन्य की मौत के कारणों का पता नहीं चल सका।

23 मरीजों में डेंगू होने की पुष्टि करता है स्वास्थ्य विभाग...
आंकड़ों की बात की जाए तो स्वास्थ्य विभाग फिलहाल जिले में मात्र 23 मरीजों में डेंगू होने की पुष्टि करता है, जबकि क्षेत्र में सामान्य डेंगू के अलावा शाक सिड्रोम भी दस्तक दे चुका है। निजी अस्पतालों में शाक सिंड्रोम से ग्रसित बच्चों के आने के कई मामले आ चुके हैं। डेंगू के प्रकोप के बीच बीते 24 घंटे में दोघट में दो, छपरौली और लूंब में एक-एक बच्चे की मौत हो गई।

किस क्षेत्र में किन बच्चों की हुई मौत
छपरौली में शिक्षक दिनेश जैन की 12 वर्षीय बेटी खुशी जैन, दोघट की पट्टी मादान निवासी सतीश शर्मा के 13 वर्षीय बेटे लक्ष्य, दोघट की ही पट्टी तिरोसिया में नरेंद्र के पांच वर्षीय बेटे लक्षित तथा लूंब गांव में ओमपाल की 15 वर्षीया बेटी मन्नू की बुखार से मौत हो गई। वहीं रटौल में भी एक बच्‍ची की मौत हुई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static