UP में सादे पान-मसाले से हटा प्रतिबंध, निकोटिन युक्त पर रहेगा जारी

punjabkesari.in Wednesday, May 06, 2020 - 08:33 PM (IST)

लखनऊः उत्तर प्रदेश में जानलेवा कोरोना वायरस तेजी से अपना पांव पसारता जा रहा है। लिहाजा इसके संक्रमम को देखते हुए UP सरकार ने तंबाकू व पान मसाले पर प्रतिबंध लगा दिया था। वहीं लॉकडाउन के फेज-3 में मिली कुछ छूट के अंतर्गत योगी सरकार ने पान-मसाले पर लगा प्रतिबंध हटा दिया है। हालांकि तंबाकू और निकोटिन युक्त पान मसाला और गुटखा पर प्रतिबंध जारी रहेगा।

खाद्य सुरक्षा आयुक्त अनीता सिंह ने आदेश जारी किए हैं जिसके तहत अब पान-मसाले का विनिर्माण, वितरण और बिक्री हो सकेगी। बता दें कि उत्तर प्रदेश के कई शहरों में पान-मसाला का बड़े पैमाने पर उत्पादन होता है। लेकिन उन्होंने यह स्पष्ट किया है कि निकोटिनयुक्त पान-मसाले पर पहले की तरह प्रतिबंध जारी रहेगा।

बता दें कि UP सरकार ने खाद्य सुरक्षा अधिनियम की धारा 30/2 के तहत कोरोना संकट को देखते हुए 25 मार्च को पान-मसाले और गुटखे पर बैन लगा दिया था। प्रदेश में गुटखे के निर्माण और भंडारण के साथ वितरण को भी पूरी तरह प्रतिबंधित कर दिया था। सरकार का मानना था कि लोग पान-मसाला और गुटखा खाकर सरकारी दफ्तरों, बाजारों और सार्वजनिक जगहों पर थूकते हैं। जिससे गंदगी तो फैलती ही है, साथ ही कोरोना के संक्रमण का खतरा भी बढ़ सकता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Moulshree Tripathi

Recommended News

Related News

static