गोरखपुर: विकास से कोसों दूर है सरदार नगर ब्लॉक का भटगावां ग्रामसभा

punjabkesari.in Friday, Jan 03, 2020 - 06:45 PM (IST)

गोरखपुर: उत्तर प्रदेश के जनपद गोरखपुर मुख्यालय से कुछ ही दूरी पर सरदार नगर ब्लॉक का भटगावां ग्रामसभा स्थिति है। जहां लोग आज भी गांव के विकास की उम्मीद लगाए हुए हैं परंतु उपेक्षा के चलते विकास से कोसों दूर हैं। गांव के लोगों के अनुसार यहां अपने लोगों का ही प्रधान द्वारा कार्य कराया जाता है।
PunjabKesari
बता दें कि सांसद कमलेश पासवान ने शुरुआती दौर में इस ग्रामसभा को ध्यान दिया तो मुख्य सड़कों का निर्माण हुआ। परंतु गांव की अन्य सड़कों का कोई निर्माण नहीं हुआ वो आज भी वैसे ही हैं। सांसद महोदय ने जिस सड़क का निर्माण कराया था वह भी अब टूट रही हैं। उसकी भी स्थिति खराब हो रही है। वहीं गांव की नालियों पर पर अवैध अतिक्रमण है। स्कूल की जमीन भी अवैध अतिक्रमण का शिकार है। जिससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि आज के समय में इस गांव के लोग कितने पिछड़े हुए हैं।
PunjabKesari
गांव वालों के अनुसार ग्राम प्रधान गांव के चुनाव का बदला लेने में व्यस्त रहते हैं। चुनाव में जो उनको वोट दिया रहता है केवल उसी पर कृपा बरसाते हैं। अन्य से बदले की भावना से कार्य करते हैं। ग्राम वासियों का कहना है वे गांव का कोई विकास नहीं कराते हैं और जो कराते हैं उसमें भ्रष्टाचार की सीमा अत्याधिक होती है।
PunjabKesari
वहीं ग्रामवासी ने बताया कि मैं कई बार आवास के लिए परेशान हुआ लेकिन नहीं आया। वर्तमान प्रधान प्रभु नारायण गौतम के कार्यकाल में आया लेकिन पिछड़ी का आवास होते हुए मुझे नहीं दिया गया। जिसके पास पहले से आवास था उसी को दिया गया, क्योंकि मेरे पास पैसे देने का सामर्थ्य नहीं था। वहीं उसने बताया कि आवास के लिए 20 से लेकर 40 हजार रूपये लिए जाते थे।
PunjabKesari
इस मुद्दे पर गांव की सेक्रेटरी सुनीता का कहना है कि उन्होंने गांव के लिए कार्य योजना बनाकर विकास कार्य कराया है। कुछ कार्य ऐसा है नाली, खडंजा जो रह गया है जिसे मार्च तक पूरा कर लिया जाएगा। सुनीता ने कहा कि यदि ऐसा है कि गांव में कार्य नहीं हुआ है तो वो मुझे साक्ष्य प्रस्तुत कर दें। उन्होंने बताया कि हम लोग अपने स्तर से जो करते हैं वो पूरा किलियर करते हैं। गांव वालो का कहना है कि जिसके पास पक्का मकान है उसे आवास दिया गया है जो कि एक अकेली विधवा महिला को आवास दिया गया है। वह अपने जेठ के घर में रह रही थी। ऐसे ही 2012 की लिस्ट से चयन करके गाव में विकास कार्य किए गए हैं। वहीं उनका मानना है कि ग्राम प्रधान का चुनाव नजदीक आ रहा है शायद इसलिए विरोध में कुछ लोग ऐसा कह रहे हो। गांव वालों का जो भी आरोप है वह सरासर बेबुनियाद है।
PunjabKesari
फिलहाल सेक्रेटरी महोदया कितना भी ये बोलती रहें कि गांव वालों का आरोप बेबुनियाद है लेकिन जो गांव की तस्वीर है वो सब कुछ बयां कर रही है। जिससे स्पष्ट होता है कि गांव वाले झूठ बोल रहे हैं या जिम्मेदार नागरिक।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static