''गर्मियों में किसी को एक दिन भी न हो पेयजल की समस्या'' सीएम योगी के अफसरों को सख़्त निर्देश

punjabkesari.in Wednesday, Mar 13, 2024 - 11:33 AM (IST)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जल जीवन मिशन की समीक्षा के दौरान अफसरों को सख़्त निर्देश दिए हैं। योगी ने कहा कि गर्मियों में किसी को एक दिन भी पेयजल की समस्या न हो। हर गांव में प्रशिक्षित प्लंबर तैनात किया जाए। पेयजल लाइन के लिए खोदी गई सड़कों को तत्काल सही करें। पेयजल लाइन के लिए खोदी गई सड़कों से लोगों को दिक्कत ना हो।

'गर्मी में किसी भी परिवार को एक भी दिन पेयजल की समस्या नहीं होनी चाहिए'
दरअसल, सीएम योगी ने जल जीवन मिशन के अंतर्गत विंध्य-बुंदेलखंड क्षेत्र में घरों तक पाइप से पेयजल पहुंचाने के बचे हुए काम को तेजी से पूरा करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन से 100 प्रतिशत संतृप्त गांवों में हर एक घर का पारदर्शिता के साथ सत्यापन होना चाहिए क्योंकि प्रत्येक उपभोक्ता की संतुष्टि आवश्यक है। सीएम ने कहा कि हमें स्थलीय निरीक्षण की व्यवस्था को और अधिक मजबूत करना होगा। हर गांव में प्रशिक्षित प्लंबर की तैनाती की जाए। गर्मी का मौसम शुरू हो रहा है। इसलिए विंध्य और बुंदेलखंड क्षेत्रों में पेयजल उपलब्ध कराने के लिए वैकल्पिक प्रबंध किए जाएं। गर्मी में किसी भी परिवार को एक भी दिन पेयजल की समस्या नहीं होनी चाहिए।

सीएम ने कहा कि हर घर नल से जल पहुंचाने की यह योजना ईज ऑफ लिविंग के संकल्प को पूरा होने का सबसे बड़ा उदाहरण है। यह बड़े बदलाव का परिचायक है। यह मोदी की गारंटी है और मोदी की गारंटी यानी पूरा होने की गारंटी। बुंदेलखंड और विंध्य क्षेत्र में शुद्ध पेयजल एक सपना था। आज यह सपना साकार हो रहा है। यह दोनों ही क्षेत्र शीर्ष प्राथमिकता में है। अतिशीघ्र विंध्य-बुंदेलखंड के हर घर में नल से जल की सुविधा होगी। झांसी, ललितपुर, हमीरपुर, जालौन, बांदा, चित्रकूट, मीरजापुर, सोनभद्र सहित पूरे विंध्य-बुंदेलखंड में जल जीवन मिशन का कार्य आख़िरी चरण में प्रवेश कर गया है। अवशेष कार्यों को तेजी के साथ पूरा कराया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि शुद्ध पेयजल केवल प्यास ही नहीं बुझाता, बल्कि अनेक बीमारियों से सुरक्षित भी रखता है।

हमें जल के महत्व को समझना होगा- सीएम योगी 
सीएम योगी ने कहा कि हमें जल के महत्व को समझना होगा। गांव-गांव में लोगों को समझाना होगा। जल संचय के लिए लोगों को प्रोत्साहित किया जाए। जल समितियों को एक्टिव रखें। पंचायत प्रतिनिधियों का सहयोग लें। नुक्कड़ नाटकों/लघु फिल्मों के माध्यम से लोगों में जागरूकता बढाएं। रेन वॉटर हार्वेस्टिंग के लिए आम जन को जागरूक किया जाए। सीएम ने कहा कि जल जीवन मिशन से 100% संतृप्त गांवों का-हर एक घर का पारदर्शिता के साथ सत्यापन होना चाहिए। अगर एक भी उपभोक्ता असंतुष्ट है तो उनकी अपेक्षाओं को पूरा किया जाए। हमें स्थलीय निरीक्षण की व्यवस्था को और मजबूत करना होगा। हर गांव में प्रशिक्षित प्लम्बर की तैनाती कर दी जाए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static