कोरोनाः गहरी सांस लेने से बढ़ती है शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता

8/10/2020 3:03:05 PM

लखनऊः कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा तेजी से अपना पांव पसारता जा रहा है। लिहाजा इस कोरोना काल में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने की डॉक्टर सलाह दे रहे हैं। वहीं प्रकृति ने सेल्यूलर सिस्टम की एनर्जी लेवल बढ़ाने व लिम्फ सिस्टम को क्लीन करने की एक व्यवस्था हमारे भीतर प्रदान की हुई है और वह है डीप ब्रीदिग यानि गहरी सांस लेना।

योग गुरु गुलशन कुमार ने आज कहा कि डीप ब्रीदिग प्राणायाम का एक हिस्सा है जिसके तहत जो लोग कोरोना एन्गजाईिट के कारण भयभीत होकर अपनी इम्यूनिटी को कम कर चुके है वह डीप ब्रीदिग करके अपने भीतर अपने लिम्फ सिस्टम की सफाई करके नेचुरल इम्यूनिटी को तैयार कर सकते है।

उन्होंने कहा कि जब हमारा ह्रदय खून को पम्प करता है उसमें दो चीजे पायी जाती हैं। एक आक्सीजन व दूसरा न्यूट्रिएंट्स यानि खाद्य तत्व जिसे खाकर हमारे सेल्स मजबूत रहते हैं। दूसरा आक्सीजन जिससे सेल्स जीवित रहते है। यह खून आकसीजन व न्यूट्रिएंट्स को लेकर जाता है जहां लिम्फ है । इस अभ्यास से लिम्फ सिस्टम को क्लीन करके कोई भी व्यक्ति अपने भीतर नेचुरल इम्यूनिटी को पैदा कर सकता है।यहा आकर आक्सीजन व न्यूट्रिएंट्स को डिफ्यूज्ड हो जाते है । यह लिम्फ फल्इड हमारे सेल्स के चारो तरफ होता है।

 


Author

Moulshree Tripathi

Related News