अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर लगा कोरोना का ग्रहण, घरो में ही लोग कर रहे है योग

punjabkesari.in Sunday, Jun 21, 2020 - 12:24 PM (IST)

बरेली: कोरोना काल में भी आज पूूरी दुनिया योग दिवस मना रही है। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर यह पहला मौका  है। उत्तर प्रदेश में कोई सामूहिक आयोजन नहीं हो रहे हैं। कोरोना महामारी के प्रसार को देखते हुए इस बार योग दिवस घर में ही लोग मना रहे है। सरकार भी योग को बढ़ावा दे रही है।
PunjabKesari
बता दें कि जहां एक तरफ पूरी दुनिया योग को बढ़ाव दे रही है तो वहीं दूसरी तरफ रुहेलखंड यूनिवर्सिटी की लापरवाही के कारण चलता हुआ योग पाठ्यक्रम बंद हो गया। नियम का ऐसा पेंच फंसा की राजभवन से निकली फाइल शासन में अटक गई। रुहेलखंड विवि की ओर से ठोस पैरवी न होने से अब विवि में योग की पढ़ाई मुश्किल में अटक गई है। यह भी कह सकते हैं कि विवि की मंशा ही इस कोर्स को शुरू करने के लिए नजर नहीं आती।
PunjabKesari
रुहेलखंड विश्वविद्यालय के कुलपति योगा कोर्स शुरू करने करने की मंशा दिखाई। तीन साल पहले पीजी डिप्लोमा इन योग शुरू किया गया। बाकायदा इसका सिलेबस बना। फीस तय हुई। आवेदन प्रक्रिया भी चली। करीब 500 छात्र-छात्राओं ने आवेदन किया और काउंसलिंग के दिन छात्र नेताओं के हंगामे और कोर्स की वैधानिकता को लेकर ऐसा पेंच फंसा कि काउंसलिंग रोक दी गई।

मामला राजभवन तक पहुंचा और राजभवन ने शासन को मामला भेज दिया। दो साल से शासन में कोर्स का प्रकरण लंबित है। यह जानने के बाद भी विवि की ओर से कोई ठोस पैरवी नहीं की गई। विभाग की ओर से विवि प्रशासन को बार-बार रिमाइंडर भेजे गए पर उसपर काम नहीं किया गया। नतीजा यह हुआ कि तीन साल पहले जिस योग कोर्स की शुरूआत पर काफी सराहना हुई थी। परंतु अब इस कोर्स का कोई नाम लेने वाला नहीं है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Ramkesh

Recommended News

Related News

static