DGP प्रशांत कुमार ने की कानून व्यवस्था की समीक्षा, कांवड़ यात्रा और मुहर्रम को लेकर अधिकारियों को दिए निर्देश

punjabkesari.in Sunday, Jun 30, 2024 - 02:58 PM (IST)

UP News: उत्तर प्रदेश के डीजीपी प्रशांत कुमार ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कानून व्यवस्था की समीक्षा की है। इस दौरान उन्होंने आगे आने वाले त्योहारों और यात्राओं को लेकर अधिकारियों को कुछ जरूरी दिशा निर्देश दिए है। उन्होंने यह समीक्षा सभी एडीजी जोन, पुलिस आयुक्त, आईजी, डीआईजी, एसएसपी, एसपी के साथ की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए की। साथ ही डीजीपी ने कल यानी 1 जून को लागू होने वाले तीन नए कानूनों को लेकर की गई तैयारियों को भी परखा है।

नए कानूनों का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाएः DGP
डीजीपी प्रशांत कुमार ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि विशेषकर कांवड़ यात्रा व मुहर्रम, जगन्नाथ यात्रा, रक्षाबंधन व सावन झूला के आयोजनों के जुलूस मार्गों का अभी से निरीक्षण कराए जाने के साथ ही संवेदनशील स्थानों पर अतिरिक्त पहरा सुनिश्चित कराया जाए। उन्होंने कहा कि धर्मगुरुओं के साथ समन्वय बनाने के साथ ही शांति समिति की बैठकें भी करा ली जाएं। डीजीपी ने एक जुलाई से लागू हो रहे नए कानूनों को लेकर की जा रही तैयारियां की भी समीक्षा की। कहा, सभी जिलों में नए कानूनों का व्यापक प्रचार-प्रसार किया जाए।

'डिजिटल वालंटियर्स व सिविल डिफेंस क भी लें पूरा सहयोग'
डीजीपी प्रशांत कुमार ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी एडीजी जोन, पुलिस आयुुक्तों, आईजी व डीआईजी रेंज, एसएसपी/एसपी त्यौहारों के दौरान सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम करें। साथ ही यातायात प्रबंधन को लेकर भी विस्तृत निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि डिजिटल वालंटियर्स व सिविल डिफेंस का भी पूरा सहयोग लिया जाए। कहीं किसी नई परंपरा की अनुमति न दी जाए। कावड़ यात्रा के मार्गों को पूर्व से ही चेक कर लिया जाये तथा मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों व हाट स्पाट पर अतिरिक्त पुलिस बल की तैनाती सुनिश्चित की जाए। डीजीपी ने सीसीटीवी के जरिए पूरी निगरानी रखने के निर्देश दिए है। मुहर्रम के जुलूस मार्गों को भी चिन्हित कर लिया जाए और जुलूस के साथ अधिक से अधिक पुलिसकर्मियों की तैनाती करने के निर्देश भी दिए गए है। वहीं, इंटरनेट मीडिया की 24 घंटे निगरानी का निर्देश भी दिया। जोन/सेक्टर स्कीम लागू कर अतिसंवेदनशील स्थानों पर चेकिंग बढ़ाए जाने का निर्देश भी दिए गए है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Related News

static