देवबंद को छोड़ सहारनपुर की बाकी चीनी मिलों पर 428 करोड़ रूपए का बकाया

punjabkesari.in Friday, Jul 15, 2022 - 07:54 PM (IST)

सहारनपुर: उत्तर प्रदेश के सहारनपुर जिले में देवबंद चीनी मिल को छोड़कर इलाके की बाकी पांच चीनी मिलों पर किसानों के गन्ना मूल्य का 428 करोड़ रुपये का बकाया है।  

जिला गन्ना अधिकारी डा. आरडी द्विवेदी ने शुक्रवार को बताया कि जिलाधिकारी अखिलेश सिंह ने बजाज ग्रुप की गांगनोली और गागलहेड़ी चीनी मिल के प्रबंधकों को बकाए का भुगतान कराने के लिये सख्त निर्देश दिए हैं। बजाज समूह की गांगनोली चीनी मिल पर 224 करोड़ रुपये बकाया है। गागलहेड़ी चीनी मिल पर 82.60 करोड़ रुपये बकाया है। किसान सहकारी चीनी मिल नानोता पर 53.88 करोड़ रुपये और निगम की सरसावा चीनी मिल पर 34.03 करोड़ रुपये गन्ना मूल्य का बकाया है। शेरमऊ चीनी मिल पर 32.95 करोड़ रुपयेे बकाया है। डा. द्विवेदी ने बताया कि त्रिवेणी ग्रुप की देवबंद चीनी मिल पूरे प्रदेश में ऐसी चीनी मिल है जो समय से गन्ना मूल्य का भुगतान करती आ रही है। डा. द्विवेदी ने बताया कि जिले की सभी छह चीनी मिलों ने इस बार 1,83,805 करोड़ रुपये का गन्ना खरीदा है। 

अब तक किसानों को 76.70 फीसद यानि 1,40,982 करोड़ रुपये का भुगतान किया है। जिले में 428 करोड़ रुपये बकाया होने से किसानों में भारी रोष व्याप्त है। भारतीय किसान यूनियन समेत तमाम किसान संगठनों ने प्रशासन और राज्य सरकार से मांग की है कि उनके गन्ना मूल्य का तत्काल भुगतान कराया जाए। किसान संगठनों ने गन्ना मूल्य भुगतान ना होने की सूरत में आंदोलन करने की धमकी भी दी है। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Imran

Recommended News

Related News

static