गाजियाबाद में कोरोना काल जैसे हालात! PM हाउस में नहीं है शव रखने की जगह, हिंडन श्मशान घाट पर अंतिम संस्कार के लिए लगी लंबी कतारें; ये है वजह

punjabkesari.in Friday, Jun 21, 2024 - 01:37 AM (IST)

Ghaziabad News, (संजय मित्तल): उत्तर प्रदेश में गाजियाबाद के पोस्टमार्टम हाउस पर कोरोना काल जैसे हालात देखने को मिले है। दरअसल, शवों की लंबी कतारे लगी है। आलम यहा है कि शव रखने के लिए जगह नहीं मिल रही है। हीट वेव के कारण जिला एमएमजी अस्पताल में पिछले तीन दिनों में लगभग 50 से ज्यादा मृत्यु हो चुकी हैं। कई परिजन जिला एमएमजी अस्पताल में शवों को मृत अवस्था में ले गए जिन्हें डॉक्टर द्वारा मर्त घोषित कर दिया गया।
PunjabKesari
बता दें कि गाजियाबाद के पोस्टमार्टम हाउस में काफ़ी शवों को मोर्चरी के बाहर रखा गया है। अंदर फ्रीजर ना होने के कारण व्यवस्था खराब है। इस कारण शवों को बाहर रखा गया है। मृतक के परिजन पिछले दो दिनों से अंतिम संस्कार के लिए बॉडी मिलने का इंतजार कर रहे हैं। मृतक परिजनों का कहना है कि यहां व्यवस्था बहुत ज्यादा खराब है। अंदर लाइट और फ्रिज ना होने के कारण बॉडी सड़ रही है जिसका कोई भी जिम्मेदारी नहीं लेता है। उनका कहना है कि डॉक्टर प्रशासन के अधिकारी केवल वेतन लेने के लिए आते हैं। इसके अलावा उनकी कोई जिम्मेदारी नहीं है। कृपया अधिकारियों से आग्रह है शासन प्रशासन से आग्रह है की इन सभी लापरवाही करने वाले अधिकारियों पर सख्त कार्रवाई होनी चाहिए और इस व्यवस्था को दुरुस्त करने की भी गुहार लगाई।
PunjabKesari
उधर, गाजियाबाद के हिंडन श्मशान घाट पर शवों के अंतिम संस्कार के लिए लंबी खतारे लगी है ये तस्वीरे हाल ही कि है जिसमें हिंडन श्मशान घाट पंडित मनीष जी कहना है कि पिछले 3 दिनों से रोजाना 35 से 40 शवों का अंतिम संस्कार करवाया जा रहा है फिलहाल रोजाना यहां स्थिति संभालने के लिए गाजियाबाद की पुलिस प्रशासन का भी सहारा लेना पड़ रहा है। अंतिम संस्कार के लिए शवों की लंबी कतारे लग रही है। धीरे-धीरे व्यवस्था संभाली जा रही है। नंबर से शवों का अंतिम संस्कार करवाया जा रहा है। रोजाना 5 से 6 अज्ञात शवों का अंतिम संस्कार कर रहे हैं। कोरोना काल में भी इतने अज्ञात शव नहीं आते थे मगर पिछले तीन दिनों से ज्यादा शव आ रहे हैं।
PunjabKesari
हीट वेव से बचने के लिए डॉक्टरों द्वारा अपील की गई है पंजाब केसरी भी आप सभी से निवेदन करता है कि बाहर का खाना खाने से बचे। बच्चे सुबह 11:00 से दोपहर के 4:00 तक घर से बाहर न निकले, जरूरी हो तो छाता लेकर निकले, सर पर टोपी लगाए, पानी का खूब सेवन करें, थकावट होने की स्थिति में डॉक्टर से सलाह करें संपर्क करें। समय-समय पर ओआरएस पैकेट घर में जरूर रखें। ताजा फल और सब्जियों का सेवन जरूर करें। धूप में निकलने से पहले आंखों की सुरक्षा के लिए चश्मा जरूर लगाए। धूल से बचाव जरूर करें, बिना डॉक्टर की सलाह के कोई आई ड्रॉप ना डालें आंखों में बार-बार पानी से आंखों को धोते रहे यदि कुछ देर काम करने पर थकावट होती है और पसीने अधिक आते हैं तो समझ लीजिए कि हीट वेव की चपेट में आने वाले हैं। इससे बचाव के लिए आम का पना और नारियल का सेवन करें। लू से बचाव के लिए खान-पान रहन-सहन व्यायाम योग दिनचर्या और कपड़े पहनने में सावधानी बरते। बाहर का खाना कतई न खाएं, सुबह-शाम योग करें, सुबह जल्दी उठना और रात को जल्दी सोने की आदत डालें। अचानक ठंडी जगह से एकदम गर्म जगह पर जाने से बचें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mamta Yadav

Related News

static