बलिया में बनी PPE किट पर भारत सरकार ने लगाई मुहर

punjabkesari.in Wednesday, Jun 17, 2020 - 11:10 AM (IST)

बलियाः कहते है राह कितनी भी कठिन क्यों न हो, इरादे अगर बुलंद हो तो किस्मत बदल ही जाती है। जिस कोरोना काल में विदेशों से लेकर भारत के अंदर भी पीपीई किट की कमी एक बड़ी समस्या बनी रही है, वहीं बलिया पीपीई किट के मामले में शुरू से ही आत्म निर्भर बन गया। ये कमाल किया बलिया शहर के एक छोटे से उद्यमी सुरेंद्र सिंह छाबड़ा ने किया। खास बात ये है कि बलिया में बनी पीपीई किट को भारत सरकार की मंजूरी दे दी है।

दरअसल, पेशे से बैग बनाने का काम करने वाले सुरेंद्र ने लॉकडाउन के दौरन पीपीई किट बनाने का फैसला किया, जिसके लिए उन्होंने खुद ही गाड़ी चला कर नोयडा से लेकर चेन्नई तक का सफर तैय किया। कई नाकामियों के बाद सुरेंद्र ने सही पीपीई किट तैयार की।  जिसे भारत सरकार के कानुपर स्थित ऑर्डिनेंस फैक्ट्री की लेबोरेट्री ने मुहर लगा कर अप्रूवल दे दिया।

बलिया में कोरोना पेशेंट का इलाज कर रहे चिकित्साकर्मी भी सुरेंद्र छाबड़ा द्वारा बनाए जा रहे पीपीई किट का इस्तेमाल कर रहे हैं। वहीं सामान्य तौर पर जहां पीपीई किट की कीमत 1200 रुपये है, वही बलिया में बनी पीपीई किट की कीमत महज 600 रुपये के आस पास है। सुरेंद्र सिंह के इस कामयाबी के पीछे सरकार के स्टार्टप योजना के जरिए जिला उद्योग विभाग द्वारा वो सहयोग भी है, जिसकी बदौलत टेक्नॉलजी से लेकर रॉ मैटेरियल की उपलब्धता आसानी से सुलभ हो गयी। वहीं बैग बनाने वाले उद्यमी को जिला प्रशासन ने सम्मानित भी किया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static