लगातार बढ़ता जा रहा बर्ड फ्लू का खतरा, अब इटावा सफारी पार्क में हाई अलर्ट

punjabkesari.in Monday, Jan 11, 2021 - 05:22 PM (IST)

इटावा: बर्ड फ्लू को लेकर उत्तर प्रदेश की इटावा सफारी पार्क में हाई अलर्ट कर दिया गया है तथा सभी पक्षियों पर पैनी नजर रखी जा रही है। सफारी पार्क के रेंजर विनीत सक्सैना,बायोलोजिस्ट आरबी उत्तम के अलावा वन्य जीव संस्था सोसायटी फार कंजरवेशन आफ नेचर के महासचिव डॉ.राजीव चैहान ने वाटर वाडी इलाके में सघतना के साथ निरीक्षण कर पक्षियों को देखा।

सफारी प्रशासन ने 4 सर्विलास टीमों का गठन किया है, जिनके जिम्में पक्षियों की निगरानी की व्यवस्था रखी गई है। कर्मचारियों को भी अलर्ट पर रखा गया है। किसी भी पक्षी के बीमार होने की स्थिति में तुरंत सूचना देने के लिए कहा गया है । सफारी में मुख्य रुप से वन्य जीवों को रखा गया है लेकिन 150 प्रजाति के पक्षी का भी आना जाना लगा रहता है। उनकी पूरी सुरक्षा की जा रही है।

बर्ड फ्लू से कानपुर में भी पक्षियों के बीमार होने के बाद सतकर्ता और बढ़ा दी गई है। यहां आने जाने वाले पक्षियों पर पूरी नजर रखी जा रही है। सफारी में बड़ी संख्या में मोर तथा गौरैया चिड़ियां भी हैं। डॉक्टर व अन्य स्वास्थ्यकर्मी भी पक्षियों की सेहत की निगरानी कर रहे हैं। सफारी के रेंजर विनीत सक्सेना ने कहा कि सफारी के अंदर के सभी तालाबों की निगरानी बढ़ा दी गई है क्योंकि यहीं पर पक्षियों के आने का सिलसिला रहता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil Kapoor

Recommended News

Related News

static