महोबा में आवारा पशुओं से परेशान किसानों ने हाईवे किया जाम, पुलिस ने लाठी चार्जकर खदेड़ा

punjabkesari.in Tuesday, Aug 25, 2020 - 01:22 PM (IST)

महोबा: उत्तर प्रदेश के महोबा में आवारा पशुओं से परेशान होकर आंदोलित किसानों ने सोमवार को राष्ट्रीय राजमार्ग पर जाम लगाकर यातायात अवरुद्ध कर दिया। अपर पुलिस अधीक्षक वीरेंद्र कुमार ने यहां बताया कि मुख्यालय से करीब पांच किमी की दूरी पर मामना के निकट कानपुर-सागर राष्ट्रीय राजमार्ग पर सैकड़ों की संख्या में अन्ना पशुओं के साथ कब्जा करके बैठे किसानों को समझा बुझा कर हटाने की काफी कोशिस की गई। लेकिन मामला शांतिपूर्वक न सुलटने पर पुलिस को जमीन में लाठियां पटक उन्हें खदेड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा।
PunjabKesari
किसानों द्वारा राजमार्ग पर हंगामा करने से लगभग तीन घण्टे तक यातायात अवरुद्ध रहा। इस दौरान सड़क के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई और यात्रियों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा। आंदोलित किसानों में मिरतला के परमेश्वरी दयाल, मामना के पुष्पेंद्र, मुड़हरा के देवी प्रसाद, रहलिया के किशन लाल ने बताया कि अन्ना पशुओं के कारण किसानों के समक्ष भारी समस्या खड़ी है। किसान अपने खून पसीना से सींचकर फसल को तैयार करता है लेकिन रखवाली में थोड़ी सी चूक होने पर आवारा पशु उसे चरकर नष्ट कर देते है। सैकड़ो की संख्या में पशुओं का झुंड किसी खेत मे घुस जाता है तो उसे कुछ ही पलों में सफाचट कर देता है।
PunjabKesari
किसानों ने आरोप लगाया कि अन्ना पशुओं के लिए मामना में लगभग 2 करोड़ की लागत से तैयार की गई कान्हा गोशाला सफेद हाथी बनी हुई है। यहां पशुओं को आश्रय देने की बजाय खुला छोड़ कर भगा दिया जाता है। किसानों ने इसके साथ ही ग्राम पंचायतों में आवारा पशुओं के लिए बनाई गई गोशालाओं में ग्राम पंचायतों द्वारा बड़े पैमाने पर अनियमितताएं किये जाने के आरोप लगाए। उन्होंने कहा कि भोजन और पानी का पर्याप्त प्रबंध न होने के कारण गोशाला में पशु ठहरते ही नही है। जब कि पशुओं के चारा भूसा के नाम पर प्रतिमाह पंचायतों द्वारा लाखों का बजट ठिकाने लगाया जा रहा है।

गौरतलब है कि महोबा में अन्ना पशुओं की समस्या के समाधान के लिए गोशालाओं के निर्माण व चारा भूसा की व्वस्थाओं में अब तक करीब 80 करोड़ का भारी भरकम बजट खर्च किया जा चुका है। लेकिन समस्या में दस फीसद सुधार भी नही हुआ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Umakant yadav

Recommended News

Related News

static