जानिए, कैसे पकड़ में आया UP TET का लीक पेपर? किस जिले से हुई शुरूआत?

punjabkesari.in Sunday, Nov 28, 2021 - 01:49 PM (IST)

आगरा: उत्तर प्रदेश में आज होने वाले UP TET परीक्षा का पेपर लीक हो गया है और पेपर रद्द कर दिया गया है। अब ये पेपर एक महीने बाद होगा। बता दें कि सभी जिलों में रविवार सुबह 10 बजे से शुरू हो गई, लेकिन मथुरा से वॉट्सऐप पर पेपर लीक होने के मामले में परीक्षा रद्द करने का निर्णय लिया गया है। 

बता दें कि UP TET परीक्षा शुरू होने से कुछ घंटे पहले यानी शनिवार रात करीब 11 बजे के आसपास वॉट्सऐप ग्रुप में एक पेपर वायरल हो गया। 14 पेज के इस पेपर में 150 प्रश्न लिखे हुए थे और उनके सही विकल्प के ऊपर चिह्न लगा हुआ था। यूपी एसटीएफ के पास भी इस तरह का वायरल पेपर पहुंचा, जिस पर जांच बैठा दी गई है। नोएडा और मेरठ एसटीएफ ने यह पेपर अपने जिला मजिस्ट्रेट व लखनऊ मुख्यालय को भेजा, ताकि परीक्षा शुरू होते ही उसका मिलान किया जा सके। कुछ ही देर में यह पता गया कि वायरल हुआ पेपर असली है। सूत्रों के मुताबिक, इस प्रश्नपत्र के वायरल होने की शुरुआत मथुरा से हुई।

इस मामले में यूपी एसटीएफ ने 3 लोगों को गिरफ्तार कर पूछताछ शुरू कर दी है। यूपी के अलग-अलग स्थानों पर एसटीएफ की 8 टीमें ताबड़तोड़ दबिश के लिए लगाई गई हैं। मेरठ, गाजियाबाद, नोएडा व आगरा मथुरा में एसटीएफ अलग-अलग स्थानों पर दबिश में लगी हैं।

अब पेपर लीक होने के चलते एग्जाम को पोस्टपोन किया गया है। ये एग्जाम दो पारियों में आयोजित होना था। इस परीक्षा में करीब 21 लाख से ज्यादा परीक्षार्थी शामिल होने वाले थे। बताया जा रहा है कि अब एक महीने के बाद ये परीक्षा नए सिरे फिर से आयोजित की जाएगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tamanna Bhardwaj

Related News

Recommended News

static