Lok Sabha Elections: कृपाशंकर सिंह के हाथ दी भाजपा ने कमान, जौनपुर सीट से दिया टिकट

punjabkesari.in Sunday, Mar 03, 2024 - 01:55 PM (IST)

Lok Sabha Elections: भारतीय जनता पार्टी ने उत्तर प्रदेश के लिए लोकसभा चुनाव को लेकर अपने उम्मीदवारों की पहली सूची कल जारी की है, इनमें से कई सीटों पर प्रत्याशियों को रिपीट भी किया गया है। वहीं, जौनपुर सीट से महाराष्ट्र के पूर्व गृह राज्य मंत्री कृपाशंकर सिंह को टिकट दिया है, कृपाशंकर सिंह 2021 में भाजपा में शामिल हुए थे, इसके पहले वह कांग्रेस में थे, वह मूल रूप से जौनपुर जिले के सहोदरपुर गांव के रहने वाले हैं और राजपूत समाज से आते हैं, वर्तमान में मुंबई में रहते हैं।

बता दें कि कृपाशंकर सिंह ने 2019 में कांग्रेस छोड़ दी थी। उन्होंने जम्मू-कश्मीर को लेकर संप्रग की नीति का विरोध करते हुए कांग्रेस का दामन छोड़ दिया था। वह 1999 में महाराष्ट्र में गृह राज्यमंत्री बनाए गए थे, उस वक्त राज्य में कांग्रेस की सरकार थी, वह मुंबई के सांताक्रुज क्षेत्र से विधायक रह चुके हैं। वर्ष 2008 से 2012 के बीच वह मुंबई कांग्रेस के अध्यक्ष रह चुके हैं। कांग्रेस छोड़ने के दो साल बाद उन्होंने बीजेपी ज्वाइन कर ली थी। बीजेपी ने 2022 के गुजरात विधानसभा चुनाव में उन्हें बड़ी जिम्मेदारी भी दी थी, बीजेपी ने उन्हें गुजरात के 10 जिलों का प्रभारी बनाया था, इसके अलावा बीजेपी ने महाराष्ट्र में पाटर्ी का प्रदेश उपाध्यक्ष भी नियुक्त किया था।

PunjabKesari
कृपाशंकर सिंह के सियासी कद का अंदाज़ा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बिना किसी पदभार के भी, उनके घर शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे, उत्तर प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस का आना-जाना रहा। कृपाशंकर सिंह जहां एक तरफ ठेठ यूपी के अंदाज में उत्तर भारतीयों से मिलते-जुलते हैं, वहीं दूसरी ओर वे फर्राटेदार मराठी भी बोलते हैं। मुंबई में उत्तर भारतीयों को कांग्रेस का वोटबैंक माना जाता था और जौनपुर का हवाला देते हुए कृपाशंकर सिंह उसी वोटबैंक में कांग्रेस के स्तंभ रहे।

यह भी पढ़ेंः लोकसभा चुनाव में ताल ठोकेंगे पूर्व सांसद धनंजय सिंह, जौनपुर से लड़ेंगे चुनाव

जौनपुर से इन लोगों ने मांगा था टिकट
जौनपुर लोकसभा से टिकट मांगने वालों में पूर्व सांसद डॉक्टर के पी सिंह, पूर्व विधायक सुरेंद्र प्रताप सिंह, भाजपा के वरिष्ठ नेता एवं समाजसेवी ज्ञान प्रकाश सिंह, पूर्व आईएएस अधिकारी अभिषेक सिंह, व्यवसाय मनीष नारायण चौरसिया, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के शतरुद्र प्रकाश, अजय सिंह, सूर्य प्रकाश सिंह मुन्ना के साथ ही लगभग एक दर्जन से अधिक और लोग भी शामिल रहे। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pooja Gill

Recommended News

Related News

static